Wisden: दशक की टी20 टीम में भी आए विराट, धोनी-रोहित नहीं, इस भारतीय पेसर को मिली जगह

International Cricket: विज्डन ने दशक की अपनी टेस्ट, वनडे टीम के बाद टी20 टीम में भी विराट कोहली को शामिल किया है.

Wisden: दशक की टी20 टीम में भी आए विराट, धोनी-रोहित नहीं, इस भारतीय पेसर को मिली जगह
विराट कोहली का इस दशक में 53 औसत रहा जो दुनिया में बेस्ट है. (फोटो: IANS)

लंदन: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने इस साल कई मुकाम हासिल किए. हाल में वे तब फिर से चर्चा में आए जब विस्डन (Wisden) ने अपने दशक की टेस्ट टीम का कप्तान उऩ्हें बना दिया. अब विराट एक बार फिर विस्डन की टीम में आए हैं. विज्डन ने इस बार उन्हें इस दशक की टी20 (Wisdon T20 Team of decade) टीम में शामिल किया है. उनके साथ ही जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को भी शामिल किया है. 

धोनी और रोहित को नहीं मिली जगह
मजेदार बात यह है कि इस टीम में न तो भारत के एमएस धोनी को जगह मिली है और न ही रोहित शर्मा को जगह दी गई है. इस टीम की कप्तानी की कमान ऑस्ट्रेलिया के एरॉन फिंच को सौंपी गई है. गौरतलब है कि इससे पहले विज्डन ने इस दशक की अपनी टेस्ट टीम की सूची जारी की थी इसमें विराट को कप्तान बनाया गया है. 

यह भी पढ़ें: सौरव गांगुली एक बार फिर बेटी सना से हुए ट्रोल, शेयर हुई तस्वीर पर मिला मजेदार कमेंट

क्या कहा विराट के बारे में विज्डन ने
विज्डन ने विराट के बारे में कहा, "कोहली का घरेलू टी20 क्रिकेट में रिकॉर्ड बहुत अच्छा नहीं हैं, लेकिन टी20 इंटरनेशनल के बारे में ऐसा नहीं कहा जा सकता. विराट का इस दशक में टी20 इंटरनेशनल 53 का है जो कि इस दशक का सर्वश्रेष्ठ है. उनका स्ट्राइक रेट उनके औसत के मुकाबले का नहीं है, लेकिन भले ही यह असाधारण न हो, वे अब भी अच्छी गति से स्कोर करने की क्षमता रखते हैं." 

यह खूबियां गिनाई विराट की
विज्डन ने विराट के बारे में आगे कहा, " पेस और स्पिन दोनों के खिलाफ मजबूत रहकर विकेटों के बीच तेज रहने वाले विराट एक नंबर तीन के स्थान के लिए आदर्श खिलाड़ी हैं. जल्दी विकेट गिरने पर वे तेजी से खेलते हैं और पारी को स्थायित्व देते हैं. इसके साथ ही सेट होने के बाद गति को भी बढ़ाते हैं. पहले विकेट की बड़ी साझेदारी होने के बाद विराट क्रम नीचे कर भी खेलते हैं."

यह भी पढ़ें: PAK: हिंदू खिलाड़ी का फिर छलका दर्द, भेदभाव के कारण सिस्टम से हारने की बताई वजह

यहां भी छाए हैं विराट
इससे पहले विराट को विज्डन की दशक की टेस्ट और वनडे टम में भी जगह मिल चुकी है. भारतीय कप्तान को दशक के टॉप पांच क्रिकेटर्स में भी स्थान मिला है. इसमें विराट के अलाव स्टीव स्मिथ, डे स्टेन, एबी डिविलियर्स और एलीज पेरी को भी जगह मिली है. 

बुमराह को क्यों किया गया शामिल
बुमराह के बारे में विज्डन ने कहा, 2016 में ही अपना करियर शुरू करने वाले बुमराह को अपने बेहतरीन हुनर के कारण टीम में जगह मिली. बुमराह पर विज्डन ने कहा, "बुमराह का इकोनॉमी रेट इस दश कमें 6.71 रहा. जो दुनिया में डेल स्टेन के बाद तेज गेंदबाजों में दूसरे स्थान पर रहा. यह आंकड़ा और आकर्षक हो जाता है जब आप यह देखते हैं कि उनकी ज्यादातर गेंदबाजी डेथ ओवरों में रही जहां उनकी इकोनॉमी रेट 7.27 है जो दुनिया में सातवां बेस्ट है जबकि तेज गेंदबाजों में बेस्ट है." 

विज्डन की दशक की टी20 टीम: एरॉन फिंच (कप्तान) कॉलिन मुनरो, विराट कोहली, शेन वॉटसन, ग्लेन मैक्सवेल, जोस बटलर, मोहम्मद नबी, डेविड विली, राशिद खान, जसप्रीत बुमराह, लसिथ मलिंगा.