शमी भारत के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज हैं: डिविलियर्स
Advertisement
trendingNow1367008

शमी भारत के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज हैं: डिविलियर्स

डिविलियर्स ने शमी के सेंचुरियन में दूसरी पारी में 49 रन देकर चार विकेट झटकने के बाद पीटीआई से कहा, ‘‘शमी काफी अच्छा गेंदबाज है. वह दक्षिण अफ्रीका के लिए भी खेल सकता था और तेज गेंदबाजी आक्रमण में अच्छी तरह फिट भी बैठता. ’’

डिविलियर्स कीआउट-स्विंगर गेंद काफी खूबसूरत है जो 140 की रफ्तार से जाती है (फाइल फोटो)

जोहानिसबर्ग: दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज फैनी डिविलियर्स ने मोहम्मद शमी की तारीफ करते हुए कहा कि वह भारत के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट गेंदबाज हैं. उनका मानना है कि दक्षिण अफ्रीका की टीम उन्हें अपने सर्वश्रेष्ठ प्रतिस्पर्धी तेज गेंदबाजी आक्रमण में आसानी से शामिल कर सकती थी. डिविलियर्स ने शमी के सेंचुरियन में दूसरी पारी में 49 रन देकर चार विकेट झटकने के बाद पीटीआई से कहा, ‘‘शमी काफी अच्छा गेंदबाज है. वह दक्षिण अफ्रीका के लिए भी खेल सकता था और तेज गेंदबाजी आक्रमण में अच्छी तरह फिट भी बैठता. ’’ 

  1. डिविलियर्स ने की मोहम्मद शमी की तारीफ
  2. दक्षिण अफ्रीका के लिए भी खेल सकते थे शमी-डिविलियर्स 
  3. जोहानिसबर्ग में खेला जाएगा भारत और अफ्रीका का तीसरा मैच

उन्होंने कहा, ‘‘उसकी आउट-स्विंगर गेंद काफी खूबसूरत है जो 140 की रफ्तार से जाती है और सबसे अहम है कि वह लगातार ऐसी ही गेंदबाजी करता है। वह उसी लाइन एवं लेंथ में गेंदबाजी करता है जैसे ग्लेन मैकग्रा करता था, शॉन पोलाक, इयान बॉथम और डेल स्टेन करते थे। वह भारत का सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज है. ’’ वैसे टेस्ट सीरीज में अभी शमी सर्वाधिक विकेट चटकाने में वर्नोन फिलैंडर के बाद दूसरे नंबर पर हैं.

न्यूलैंड्स में मिली भारत को 72 रनों की हार
वर्नोन फिलैंडर (6-42) के नेतृत्व में अपने तेज गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम ने पहले टेस्ट मैच में भारत को 72 रनों से हरा दिया. न्यूलैंड्स क्रिकेट मैदान पर खेले गए तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट को चार दिन से भी कम समय में जीत कर दक्षिण अफ्रीका ने 1-0 की बढ़त हासिल कर ली थी. इस मैच ने तेज और उछालयुक्त गेंदों को खेलने की भारतीय बल्लेबाजों की कमजोरी को एक बार फिर उजागर कर दिया.

सेंचुरियन टेस्ट भारत को मिली 135 रनों की हार 
मेजबान दक्षिण अफ्रीका ने सुपरस्पोर्ट पार्क मैदान पर खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के आखिरी दिन बुधवार को भारत को 135 रनों से हरा दिया. इसी के साथ दक्षिण अफ्रीका ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली है. मेजबान टीम ने चौथी पारी में भारत के सामने 287 रनों का लक्ष्य रखा था जिसे भारतीय टीम हासिल नहीं कर पाई और 50.2 ओवरों में 151 रनों पर ही ढेर हो गई. मेहमान टीम के लिए सबसे ज्यादा 47 रन रोहित शर्मा ने बनाए.

हॉकी: 4-नेशन्स इन्विटेशनल में बेल्जियम से हारा भारत

उनके अलावा मोहम्मद शमी ने 28 रनों का योगदान दिया. चेतेश्वर पुजारा और पार्थिव पटेल ने 19-19 रनों की योगदान दिया. भारत के सिर्फ यही चार बल्लेबाज दहाई के अंक में पहुंच पाए. दक्षिण अफ्रीका के लिए पदार्पण करने वाले नगिडी ने सर्वाधिक छह विकेट लिए. उनके अलावा कागिसो रबादा ने तीन सफलताएं हासिल कीं. एक बल्लेबाज रन आउट हुआ. 

Trending news