टिम साउदी ने की सचिन तेंदुलकर के छक्कों की बराबरी, गांगुली-डिविलियर्स पीछे छूटे
Advertisement
trendingNow1563347

टिम साउदी ने की सचिन तेंदुलकर के छक्कों की बराबरी, गांगुली-डिविलियर्स पीछे छूटे

टिम साउदी ने श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट की पहली पारी में 1 छक्का लगाया. इसके साथ ही वे सचिन तेंदुलकर की बराबरी पर आ गए. 

न्यूजीलैंड के टिम साउदी इंटरनेशनल क्रिकेट में 497 विकेट भी ले चुके हैं. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: क्रिकेट में जब भी बड़े-बड़े छक्के लगाने की बात होती है तो क्रिस गेल जैसे बल्लेबाजों या आंद्रे रसेल जैसे ऑलराउंडर का जिक्र होता है. न्यूजीलैंड (New Zealand) के तेज गेंदबाज टिम साउदी को शायद ही कोई बड़े शॉट्स लगाने के लिए याद रखता हो. लेकिन छवि के विपरीत यह कीवी क्रिकेटर छक्के लगाने के मामले में बड़े-बड़े दिग्गजों को पीछे छोड़ रहा है. टिम साउदी के निशाने पर अब मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) हैं. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में छक्के लगाने के मामले में सचिन की बराबरी कर ली है. 

30 साल के टिम साउदी (Tim Southee) ने गुरुवार (15 अगस्त) को श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट में 14 रन बनाए. उन्होंने अपनी इस छोटी सी पारी में एक छक्का लगाया. इसके साथ ही उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपने छक्कों की संख्या 69 पहुंचा दी. सचिन तेंदुलकर ने भी अपने टेस्ट करियर में इतने ही छक्के लगाए हैं. तेज गेंदबाज टिम साउदी का यह 66वां टेस्ट मैच है. सचिन तेंदुलकर ने 200 टेस्ट में 69 छक्के लगाए थे. 

यह भी पढ़ें: कोहली और रोहित के बीच नंबर-1 के लिए दिलचस्प रेस, दिसंबर में होगा विजेता का फैसला

टॉप-20 खिलाड़ियों में शामिल हैं साउदी
दुनिया में सिर्फ 20 क्रिकेटर ऐसे हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 65 या इससे अधिक छक्के लगाए हैं. इनमें टिम साउदी भी शामिल है. साउदी और सचिन इस मामले में संयुक्त रूप से 17वें नंबर पर हैं. सबसे अधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के ही ब्रेंडन मैक्कुलम के नाम है. उन्होंने 101 मैचों में 107 छक्के लगाए है. एडम गिलक्रिस्ट (100) दूसरे और क्रिस गेल (98) तीसरे नंबर पर हैं. भारतीय खिलाड़ियों की बात करें तो वीरेंद्र सहवाग (91), महेंद्र सिंह धोनी (78) ही टिम साउदी से अधिक छक्के लगा सके हैं.

500 विकेट से सिर्फ 3 कदम दूर 
टिम साउदी 11 साल के करियर में 66 टेस्ट खेल चुके हैं. उन्होंने इन मैचों में 244 विकेट लिए हैं. इसी तरह 140 वनडे में 186 विकेट और 58 टी20 मैच में 67 विकेट लिए हैं. इस तरह न्यूजीलैंड के इस पेसर ने कुल 264 इंटरनेशनल मैच खेले हैं, जिनमें उनके नाम 497 विकेट दर्ज हैं. उन्हें अपने 500 विकेट पूरे करने के लिए तीन विकेट और चाहिए. 

यह भी देखें: VIDEO: 3 अंडे खाकर मैदान पर उतरे थे श्रेयस अय्यर, चहल से एक शब्द में की अपनी तारीफ

88 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए 
टिम साउदी ने 66 मैचों की 95 पारियों में 1550 रन बनाए हैं. उनका औसत 18.02 और स्ट्राइक रेट 88.31 है. विश्व क्रिकेट में ऐसे गिने चुने बल्लेबाज हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 1500 से अधिक रन बनाए हैं और उनका स्ट्राइक रेट टिम साउदी से अधिक है.

Trending news