NZvsSL: थिसारा परेरा ने 57 गेंदों पर ठोका शतक, फिर भी हार गया श्रीलंका

मेजबान न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को दूसरे वनडे में 21 रन से हराया. इसके साथ ही उसने 3 मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली. 

NZvsSL: थिसारा परेरा ने 57 गेंदों पर ठोका शतक, फिर भी हार गया श्रीलंका
श्रीलंका के ऑलराउंडर थिसारा परेरा ने 74 गेंदों पर 140 रन की पारी खेली. यह उनका पहला शतक भी है. (फाइल फोटो)

माउंट मौनगानुई (न्यूजीलैंड): थिसारा परेरा (140 रन) ने शनिवार (5 जनवरी) को न्यूजीलैंड के खिलाफ (New Zealand vs Sri Lanka) ताबड़तोड़ पारी खेलते हुए वनडे करियर का पहला शतक बनाया. उन्होंने अपनी इस पारी में 13 छक्के और आठ चौके लगाए. ऑलराउंडर थिसारा परेरा की आतिशी पारी का अंदाज इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने महज 57 गेंदों पर शतक पूरा कर लिया था, लेकिन उनकी यह पारी श्रीलंका के काम नहीं आ सकी. 

मेजबान न्यूजीलैंड ने शनिवार को खेले गए दूसरे वनडे मैच में श्रीलंका को 21 रन से शिकस्त दी. इसके साथ ही उसने ती मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली. न्यूजीलैंड ने तीन जनवरी को खेले गए पहले वनडे मैच में श्रीलंका को 45 रन से हराया था. अब दोनों टीमों के बीच तीसरा वनडे आठ जनवरी को खेला जाएगा.
 
न्यूजीलैंड ने दूसरे वनडे में पहले बैटिंग करते हुए सात विकेट पर 321 रन बनाए. इसके जवाब में श्रीलंका की शुरुआत खराब रही. उसने 28 रन पर पहला विकेट गंवाया और 128 रन पहुंचते-पहुंचते उसके सात विकेट गिर गए. जब ऐसा लग रहा था कि वह बुरी तरह से यह मैच हार जाएगा, तब थिसारा परेरा क्रीज पर डट गए. 

थिसारा परेरा ने 74 गेंद पर 140 रन की आतिशी पारी खेली और टीम को मैच में वापस ले आए. उनकी इस पारी की बदौलत एक समय श्रीलंका को जीत के लिए 23 गेंद पर 22 रन की जरूरत थी और उसका एक विकेट बाकी था. परेरा खुद क्रीज पर थे. लेकिन थिसारा परेरा 47वें ओवर की दूसरी गेंद पर एक गलत शॉट खेल बैठे और ट्रेंट बोल्ट ने उनका कैच लपक लिया. इस तरह श्रीलंका की टीम जीत के बेहद करीब पहुंचकर भी मैच हार गई. थिसारा परेरा आउट होने वाले अंतिम बल्लेबाज रहे. श्रीलंका की पूरी टीम 46.2 ओवर में 298 रन पर आउट हो गई.

थिसारा परेरा ने 57 गेंद में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय शतक पूरा किया जो श्रीलंका के लिए तीसरा सबसे तेज शतक है. उनसे कम गेंद में सनत जयसूर्या ने दो बार 48 और 55 गेंद में शतक लगाया है. मैन ऑफ द मैच थिसारा परेरा के अलावा धनुष्का गुणतिलक ने 73 गेंद में 71 रन की पारी खेली. न्यूजीलैंड की ओर से ईश सोढ़ी ने तीन जबकि जेम्स नीशाम और मैट हेनरी ने दो-दो विकेट लिए.

इससे पहले ओपनर कॉलिन मुनरो (87), रॉस टेलर (90) और नीशाम (64) की अर्धशतकीय पारियों के दम पर न्यूजीलैंड ने 50 ओवर में सात विकेट पर 319 रन बनाए. तीनों बल्लेबाज रन आउट हुए. इनके अलावा विकेटकीपर टिम शिफर्ट (22) भी रन आउट हुए. श्रीलंका के लिए कप्तान लसिथ मलिंगा ने दो और नुआन प्रदीप ने एक विकेट लिया.