स्कॉटलैंड ने इस टीम को महज 24 रन पर समेटा, फिर 20 गेंद में जीत लिया मैच

24 रन, दो देशों के बीच खेले गए एकदिवसीय मुकाबले का सबसे कम स्कोर है. 

स्कॉटलैंड ने इस टीम को महज 24 रन पर समेटा, फिर 20 गेंद में जीत लिया मैच

नई दिल्ली: स्कॉटलैंड ने मंगलवार (19 फरवरी) को वनडे क्रिकेट का नया इतिहास बनाया. उसने आर. स्मिथ (Ruaidhri Smith) और एड्रियन नील (Adrian Neill) की घातक गेंदबाजी के दम पर मेजबान ओमान (Oman) को महज 24 रन समेट दिया. इसके बाद जीत के लिए जरूरी रन 20 गेंदों पर बिना कोई विकेट गंवाए हासिल कर लिया. 

यह दो देशों के बीच खेले गए एकदिवसीय मुकाबले का सबसे कम स्कोर है. हालांकि, स्कॉटलैंड और ओमान दोनों को अभी वनडे टीमों का दर्जा हासिल नहीं है. इस कारण यह मैच लिस्ट ए (50-50 ओवर का घरेलू वनडे मैच) की श्रेणी में गिना जाएगा. वैसे आईसीसी से मान्यताप्राप्त वनडे क्रिकेट (इंटरनेशनल वनडे मैच) में सबसे कम स्कोर का रिकॉर्ड जिम्बाब्वे के नाम है. जिम्बाब्वे की टीम 2004 में श्रीलंका के खिलाफ हरारे में महज 35 रन पर आउट हो गई थी. 

यह भी पढ़ें: IPL 2019: आईपीएल का शेड्यूल जारी, धोनी और कोहली की टीमों के बीच होगा पहला मुकाबला

अगर हम लिस्ट ए और वनडे मैच दोनों को मिलाकर बात करें तो ओमान के 24 रन चौथा सबसे कम स्कोर है.  सबसे कम स्कोर का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज की अंडर-19 टीम के नाम दर्ज है. बारबाडोस की टीम ने 2007 में उसे महज 14.3 ओवर में 18 रन पर आउट कर दिया था. इसके बाद उसने 5.5 ओवर में दो विकेट गंवाकर मैच जीता था.

 

scotland cricket

यह तो रही रिकॉर्ड की बात. अब बात ओमान और स्कॉटलैंड (Scotland) मुकाबले की. ओमान के अल अमारात में खेले गए इस मैच में स्कॉटलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया. आर स्मिथ, एड्रियन नील और एलेस्डेयर इवांस ने महज 17.1 ओवर में ओमान की पारी 18 रन पर समेट दी. ओमान के तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे खावर अली ने सबसे ज्यादा 15 रन बनाए. उन्होंने टीम का इकलौता चौका भी लगाया. जबकि, टीम के छह बल्लेबाज खाता खोलने में भी नाकाम रहे. स्कॉटलैंड की ओर से आर स्मिथ और एड्रियन नील ने सात-सात रन देकर चार-चार विकेट लिए. इवांस ने दो विकेट झटके. 

वनडे (लिस्ट-ए) के 5 न्यूनतम स्कोर
स्कोर टीम  विरुद्ध  वर्ष 
18 वेस्टइंडीज अंडर-19 बारबाडोस 2007
19  सरसेंस कोलंबो 2012
23 मिडिलसेक्स यॉर्कशायर 1974
24 ओमान स्कॉटलैंड 2019
30 चटगांव सिलहट 2002

बेहद आसान लक्ष्य का पीछा करने उतरी स्कॉटलैंड की टीम ने महज 3.2 ओवर में मैच जीत लिया. उसकी ओर से ओपनर व कप्तान काइल कोएजर ने नौ गेंद पर 16 रन की नाबाद पारी खेली. दूसरे ओपनर मैथ्यू क्रास 11 गेंद पर 10 रन बनाकर नाबाद रहे. इस तरह पूरे मैच में कुल 20.3 ओवर की गेंदबाजी हुई. तीन मैचों की इस सीरीज का दूसरा मैच बुधवार और तीसरा शुक्रवार को खेला जाएगा.