1877 में आज ही के दिन खेला गया था पहला टेस्ट मैच, ये रिकॉर्ड नहीं टूटे हैं अब तक
Advertisement
trendingNow1654219

1877 में आज ही के दिन खेला गया था पहला टेस्ट मैच, ये रिकॉर्ड नहीं टूटे हैं अब तक

Test Cricket: 15 मार्च 1877 में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेला गया टेस्ट मैच दुनिया का पहला टेस्ट मैच था. 

क्रिकेट में पहला टेस्ट मैच मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच हुआ था.  (फाइल फोटो)

मेलबर्न: आज के दिन अपने अस्तित्व के मजबूती से लड़ाई लड़ रहे टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) का आगाज आज से  143 साल पहले हुआ था. 15 मार्च 1877 को दुनिया का पहला टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड (Australia vs England) के बीच खेला गया था. इसी मैच को पहला आधिकारिक टेस्ट मैच का दर्जा प्राप्त है. 

मेलबर्न में हुए इस टेस्ट मैच में इंग्लैंड की ओर से कप्तानी जेम्स लिलीवाइट ने की थी. वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी डेव ग्रेगरी ने की थी. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की थी और सलामी बल्लेबाज चार्ल्स बैनरमैन  165 की रन की शानदार पारी खेली और टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने थे. 

पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया के लिए बैनरमैन के अलावा कोई भी बल्लेबाज 20 से ज्यादा रन नहीं बना सका. पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया ने 245 रन बनाए. इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम केवल 196 रन पर ही आउट हो गई. इंग्लैंड के लिए ओपनर हैरी जूप ने 63 रन, हैरी चार्लवुड ने 36 रन, एलन हिल ने 35 रन की पारी खेली. 

ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी बहुत खराब रही पूरी टीम केवल 104 रन पर ही सिमट गई. केवल टॉम हैरोन ही सबसे ज्यादा 20 रन बना सके. दूसरी पारी में इंग्लैंड को जीत के लिए 154 रन का टारगेट मिला, लेकिन इंग्लैंड की टीम इस टारगेट को भी हासिल नहीं कर सकी और दूसरी पारी में 108 रन पर आउट हो गई और ऑस्ट्रेलिया ने 45 रन से यह ऐतिहासिक टेस्ट मैच जीत लिया. 

यह भी पढ़ें: VIDEO कोरोना के खौफ का असर, फिर मैदान से दूर हुए धोनी, छोड़ा चेन्नई 

इस मैच का नतीजा चौथे दिन ही निकल गया था. उस समय एक दिन रेस्ट का दिन रखा जाता था. इस तरह तीन दिन बाद 18 मार्च को रेस्ट डे के बाद  19 मार्च को मैच का नतीजा ऑस्ट्रेलिया के पक्ष में आया था. 

इस मैच में इंग्लैंड के जेम्स साउदरटन टेस्ट क्रिकेट का आगाज करने वाले सबसे उम्र दराज खिलाड़ी रहे. उन्होंने 49 साल 119 दिन की उम्र में पहला टेस्ट मैच खेला था. यह रिकॉर्ड आज तक नहीं टूट सका है. वहीं चार्ल्स बैनरमैन टेस्ट मैच की पहली गेंद खेलने वाले खिलाड़ी रहे और पहला टेस्ट शतक लगाने वाले खिलाड़ी भी.  उन्होंने अपनी टीम के लिए मैच में 69.6 प्रतिशत रन बनाए जो अब भी एक रिकॉर्ड है. 

Trending news