close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पाक कप्तान सरफराज ने अपने किए पर ऐसे मांगी माफी, द.अफ्रीकी क्रिकेटर को कहे थे अपशब्द

पाक कप्तान सरफराज ने मंगलवार को दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी एंडिल फेलुकवायो के लिये नस्ली टिप्पणी की थी जिसके बाद उन्होंने सोशल मीडिया पर माफी मांगी. 

पाक कप्तान सरफराज ने अपने किए पर ऐसे मांगी माफी, द.अफ्रीकी क्रिकेटर को कहे थे अपशब्द
सरफराज अहमद पर आईसीसी कड़ी कार्रवाई कर सकती है. (फोटो: PTI)

डरबन: दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी एंडिल फेलुकवायो के खिलाफ नस्लीय टिप्पणी करने से पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद मुसीबतों में फंस गए हैं. अब उन्होंने अपने किए की माफी मांगी है. मंगलवार को पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच हुए वनडे सीरीज के दूसरे मैच में सरफाराज ने फेलुकवायो के खिलाफ आपत्तिजनक कमेंट किए थे. मैच के दौरान स्टंप माइक ने उन्हें फेलुकवायो के लिए कुछ कहते हुए पकड़ा था जो कि एक नस्ली टिप्पणी थी. 

सरफराज ने कहा ट्विटर पर कहा, “मैं, कोई भी व्यक्ति से संजीदगी से माफी मांगता हूं, जो मेरे फ्रस्ट्रेशन के इजहार से आहत हुआ है, जो कि दुर्भाग्य से दक्षिण अफ्रीका खिलाफ हुए कल के मैच के दौरान स्टंप माइक में पकड़ा गया. मेरे शब्द किसी एक खास व्यक्ति के लिए नहीं थे. और..”

इसके बाद सरफराज ने अगले ट्वीट में लिखा, “ मेरा यकीनन किसी को दुखी करने का इरादा नहीं था. मैं यह भी नहीं चाहता था कि मेरे शब्द सुने, समझे या आगे विरोधी टीम या क्रिकेट फैंस तक पहुंचाए जाएं. मैंने पहले भी रखा है और आगे भी दुनिया भर में अपने साथियों से सौहार्द बनाए रखूंगा... और उनके प्रति मैदान के अंदर और बाहर सम्मान और आदर हमेशा बनाए रखूंगा.”

Sarfaraz Ahmed Apologies

मैच की दूसरी पारी में हुई थी यह घटना
फेलुकवायो ने शाहीन अफरीदी की गेंद पर एक रन लिया. वह तब 50 रन पर खेल रहे थे. बल्लेबाज जब रन लेने के लिये नानस्ट्राइकर छोर पर जा रहा था तब स्टंप माइक ने सरफराज को उर्दू में कुछ टिप्पणी करते हुए पकड़ा. सरफराज अहमद यह कहते पाए गए, ‘अबे काले! तेरी अम्मी आज कहां बैठी हैं? क्या पढ़वा के आया है आज.' उस दौरान पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी रमीज राजा और माइक हेजमैन कमेंट्री कर रहे थे. हेजमैन ने सरफराज की माइक में कैद हुई बात का अनुवाद करने को कहा तो राजा ने केवल इतना कहा कि इसका अनुवाद करना मुश्किल है क्योंकि यह बहुत लंबा वाक्य है.'

फेलुकवायों ने खेली थी नाबाद 69 रनों की पारी
 दक्षिण अफ्रीका ने यह मैच पांच विकेट से जीता. फेलुकवायो आखिर में 69 रन बनाकर नाबाद रहे. इस बीच भाग्य ने भी उनका साथ दिया. एक बार डीआरएस ने उनका साथ दिया जबकि इस घटना से एक ओवर पहले उनका कैच छूटा. दक्षिण अफ्रीकी टीम मैनेजर मोहम्मद मूसाजी ने कहा कि मैच अधिकारियों ने इस घटना पर गौर किया है. मूसाजी ने कहा, ‘‘आईसीसी और मैच अधिकारियों ने इस कथित घटना पर गौर किया है. उन्होंने इस मामले की जांच की जरूरी प्रक्रिया शुरू कर दी है. जांच के परिणाम मिलने के बाद ही हम इस पर प्रतिक्रिया कर सकते हैं. ’’ 

यह सजा मिल सकती है सरफराज को आईसीसी से
आईसीसी ने भी इस मामले की जांच शुरू कर दी है. आईसीसी के नस्लभेदी संबंधी आचार संहिता के अनुसार किसी खिलाड़ी को नस्लभेजी टिप्पणी करने का दोषी माना जाता है जब वह दूसरे किसी खिलाड़ी के खिलाफ उसकी जाति, धर्म, संस्कृति, रंग, वंश, राष्ट्रीय या जातीय मूल के आधार पर टिप्पणी करे. इसका उल्लंघन करने पर आईसीसी द्वारा कड़ी सजा का प्रावधान है. आईसीसी अगर सरफराज अहमद को नस्लीय टिप्पणी करने का दोषी पाता है तो उन पर कम से कम 4 टेस्ट या 8 वनडे मैचों का प्रतिबंध लग सकता है.