T20 World Cup 2021: इन 3 कमियों को दूर कर ले भारत, टीम इंडिया करेगी न्यूजीलैंड को चारों खाने चित्त!
X

T20 World Cup 2021: इन 3 कमियों को दूर कर ले भारत, टीम इंडिया करेगी न्यूजीलैंड को चारों खाने चित्त!

भारत और न्यूजीलैंड दोनों देश T20 World Cup में अपना पहला मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ हार गए. 31 अक्टूबर को IND VS NZ मैच होगा. अगर भारतीय टीम 3 कमियों को दूर कर लेती है, तो वह न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच जीत सकती है. 

T20 World Cup 2021: इन 3 कमियों को दूर कर ले भारत, टीम इंडिया करेगी न्यूजीलैंड को चारों खाने चित्त!

दुबई: ICC टी20 वर्ल्ड कप के पहले ही मैच में टीम इंडिया को पाकिस्तान के खिलाफ 10 विकेट से हार झेलनी पड़ी. इस मैच में विराट कोहली को छोड़कर भारतीय टीम का कोई भी गेंदबाज कुछ खास नहीं कर पाया. भारत को 31 अक्टूबर को अपना मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलना है. भारतीय टीम को टूर्नामेंट में बने रहने के लिए हर हाल में ये मैच जीतना होगा. अगर टीम इंडिया इन 3 कमियों को दूर कर लेती है, तो वह न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच जीत जाएगी. आइए जानते हैं उन 3 अहम कारणों के बारे में. 

ओपनर्स को चलना होगा 

पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय ओपनर रोहित शर्मा और केएल राहुल कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए थे. रोहित शर्मा टी20 के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में से एक हैं, लेकिन इस मैच के पहले ही ओवर में रोहित आउट होकर वापस लौट गए वो अपना खाता भी नहीं खोल सके. शर्मा को शाहीन अफरीदी ने आउट किया. इसके बाद केएल राहुल भी बिना कुछ खास करे आउट हो गए, जिससे इस मैच में भारत की शुरुआत बेहद खराब रही. ओपनर के फ्लॉप रहने के कारण भारत को ठोस शुरुआत नहीं मिली और पाकिस्तान के खिलाफ बड़ा स्कोर नहीं बन पाया. न्यूजीलैंड के गेंदबाज टिम साउदी और ट्रेंट बोल्ट की जोड़ी के खिलाफ विराट कोहली को इन दोनों से तूफानी पारी की उम्मीद होगी. 

गेंदबाजों को दिखाना होगा कमाल 

पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय गेंदबाजी बिल्कुल नीरस नजर आई. भारत के सभी गेंदबाज मिलकर पाकिस्तान का एक भी विकेट नहीं चटका सके, जिसकी वजह से भारत मैच हार गया. न्यूजीलैंड के धाकड़ बल्लेबाजों के खिलाफ गेंदबाजों को शुरुआत में विकेट चटकाने होंगे. उन्हें अपनी लाइन और लेंथ सही रखनी होगी. बॉलिंग में विकेट टू विकेट गेंद रखने पर ध्यान देना होगा. जसप्रीत बुमराह को अपनी यॉर्कर गेंद पर काम करना होगा. 

तलाशना होगा सही टीम संयोजन 

भारतीय कप्तान कोहली को सही टीम संयोजन तलाशना होगा, क्योंकि जो खिलाड़ी फॉर्म में है वो बेंच पर बैठे हुए हैं और जो फॉर्म में नहीं है वो मैदान पर खेल रहे हैं. हार्दिक पांड्या को सिर्फ एक बल्लेबाज के तौर पर टीम में शामिल नहीं किया जा सकता उनकी जगह कोहली टीम में शार्दुल ठाकुर को मौका दे सकते हैं. सूर्यकुमार यादव पाकिस्तान के खिलाफ बड़ी पारी नहीं खेल पाए थे, उनकी जगह ईशान किशन को भारतीय टीम में शामिल किया जा सकता हैं.  वरुण की रहस्यमयी बॉलिंग की पोल पाकिस्तान के खिलाफ खुल गई, जब उनकी गेंदों पर जमकर धुनाई हुई. वरुण की जगह अनुभवी ऑफ स्पिनर अश्विन को मौका मिल सकता है. 
 
न्यूजीलैंड से जीतना जरूरी

अब भारत को अपने अगले मैच में 31 अक्टूबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ भिड़ना है. न्यूजीलैंड के खिलाफ विराट कोहली की टीम को हर हाल में जीतना होगा नहीं तो भारत टी20 वर्ल्ड कप से बाहर भी हो सकता है. ऐसे में भारत इस मैच को जीतकर एक शानदार वापसी करना चाहेगा. टी20 वर्ल्ड कप में भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले दोनों मैच हारे हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच जीतकर भारतीय टीम सेमीफाइनल की राह आसान करना चाहेगी. भारत और न्यूजीलैंड दोनों देश टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ अपना पहला मैच हार गए है. 

Trending news