विराट कोहली ने जमाया 40वां शतक, 39वें और 40वें शतक में है गजब की समानता

विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे में 120 गेंदों पर 116 रन की पारी खेली. 

विराट कोहली ने जमाया 40वां शतक, 39वें और 40वें शतक में है गजब की समानता
विराट कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट में 65 शतक लगा चुके हैं. उनसे ज्यादा शतक सिर्फ दो बल्लेबाज ही बना सके हैं. (फोटो: PTI)

नई दिल्ली: विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ (India vs Australia) मंगलवार (5 मार्च) को शतक जमाकर कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं. उन्होंने दूसरे वनडे मैच में 119 गेंदों पर 116 रन की पारी खेली. विराट कोहली का यह वनडे क्रिकेट में 40वां शतक है. अब वे सचिन तेंदुलकर के 49 वनडे शतक से 9 शतकों की दूरी पर हैं. वनडे शतकों के मामले में सचिन और विराट के आसपास भी कोई नहीं है. दक्षिण अफ्रीका के रिकी पोंटिंग (30) वनडे में सबसे अधिक शतक लगाने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं. 

विराट कोहली (Virat Kohli) के 39वें और 40वें शतक के साथ एक इत्तफाक भी जुड़ा हुआ है. विराट कोहली ने इससे पहले जो शतक (39वां) लगाया था वह ऑस्ट्रेलिया के ही खिलाफ था. उन्होंने तब ऑस्ट्रेलिया मे वनडे सीरीज के दूसरे मैच में ही शतक बनाया था. इतना ही नहीं, वह दिन भी मंगलवार था और आज भी मंगलवार ही है. यह मैच भी सीरीज का दूसरा मैच है. विराट ने जब 39वां शतक जमाया था, तब भारत ने छह विकेट से मैच जीता था. 

यह भी पढ़ें: INDvsAUS: विराट कोहली के शॉट ने छीन ली विजय शंकर की पहली फिफ्टी!

विराट कोहली का यह नागपुर के जामठा स्टेडियम में दूसरा वनडे शतक है. विराट ने अपनी पारी में 120 गेंदों का सामना किया और 10 चौके जमाए. एक समय टीम इंडिया 75 रन पर तीन विकेट गंवा चुकी थी. विराट ने इसके बाद विजय शंकर के साथ 81 और रवींद्र जडेजा के साथ 67 रन की साझेदारी कर टीम को संभाला. विराट कोहली ने इससे पहले 2013 में ऑस्ट्रेलिया के ही खिलाफ यहां 115 रन की नाबाद पारी खेली थी. भारत ने वह मैच छह विकेट से जीता था. इसके साथ ही उन्होंने इस मैदान पर सबसे अधिक शतक लगाने के मामले में अपने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की बराबरी कर ली है. 

अगर हम इंटरनेशनल क्रिकेट, यानी इस खेल के तीनों फॉर्मेट को मिलाकर बात करें तो सबसे अधिक 100 शतक सचिन तेंदुलकर ने लगाए हैं. ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग 71 शतकों के साथ दूसरे नंबर पर हैं. विराट कोहली जामठा में शतक जमाकर इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर आ गए हैं. उन्होंने अब तक 65 इंटरनेशनल शतक लगा लिए हैं, इनमें 25 टेस्ट शतक शामिल हैं. श्रीलंका के कुमार संगकारा 63 इंटरनेशनल शतक के साथ चौथे नंबर पर हैं.