सचिन ने गांगुली को दी थी करियर खत्म करने की धमकी, दादा की इस गलती ने किया था आग में घी का काम
Advertisement
trendingNow12275363

सचिन ने गांगुली को दी थी करियर खत्म करने की धमकी, दादा की इस गलती ने किया था आग में घी का काम

Sachin Tendulkar and Sourav Ganguly: सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) की कप्तानी में टीम इंडिया (Team India) भारत में ही नहीं बल्कि विदेश में भी जीतना जानती थी, लेकिन एक बार सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) को करियर खत्म करने की धमकी मिली. साल 1997 में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) थे. 

सचिन ने गांगुली को दी थी करियर खत्म करने की धमकी, दादा की इस गलती ने किया था आग में घी का काम

सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) की कप्तानी में टीम इंडिया (Team India) भारत में ही नहीं बल्कि विदेश में भी जीतना जानती थी, लेकिन एक बार सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) को करियर खत्म करने की धमकी मिली. साल 1997 में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) थे. सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने एक बार सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) को करियर खत्म करने की धमकी दी थी. 

1997 के वेस्टइंडीज दौरे का मामला

दरअसल, सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) की कप्तानी में टीम इंडिया ने साल 1997 में वेस्टइंडीज का दौरा किया था. इस दौरे पर भारत को वेस्टइंडीज के खिलाफ बारबाडोस में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में 38 रनों से हार का सामना करना पड़ा. इसी नतीजे की वजह से अंत में टीम इंडिया ने 5 मैचों की टेस्ट सीरीज 0-1 से गंवाई थी. बारबाडोस टेस्ट मैच जीतने के लिए भारत को 120 रन चेज करने थे.

टीम इंडिया की हार से नाराज थे सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर को इस मैच में जीत का भरोसा था और उन्होंने एक रेस्तरां के मालिक को जीत के बाद  पार्टी के लिए एक शैम्पेन तैयार रखने के लिए कहा था, लेकिन टीम इंडिया चौथी पारी में 81 रन पर ऑलआउट हो गई. भारत ये मैच 38 रनों से हार गया. हार के बाद सचिन तेंदुलकर काफी गुस्सा हुए थे. 

सचिन को पसंद नहीं आया गांगुली का ये बर्ताव

इसके बाद सचिन तेंदुलकर का गुस्सा शांत करने के लिए सौरव गांगुली उनके कमरे में गए. सचिन ने गांगुली को अगले दिन मॉर्निंग वॉक पर साथ चलने को कहा था, लेकिन गांगुली नहीं आए. सौरव गांगुली का ये बर्ताव सचिन तेंदुलकर को पसंद नहीं आया और उन्होंने गांगुली को करियर खत्म करने की धमकी दे दी. सचिन तेंदुलकर ने गांगुली को कहा था कि वो उन्हें पहली फ्लाइट से घर वापस भेज देंगे और उनका क्रिकेट करियर यहीं खत्म हो जाएगा.  

सचिन की कप्तानी का रिकॉर्ड 

सचिन तेंदुलकर दुनिया के महान बल्लेबाजों में शुमार रहे, लेकिन कप्तान के तौर पर उनका रिकॉर्ड ज्यादा प्रभावशाली नहीं रहा. सचिन तेंदुलकर ने 1996 से लेकर 2000 तक टीम इंडिया की कप्तानी की थी. सचिन तेंदुलकर ने 98 इंटरनेशनल मैचों में भारत की कप्तानी की थी, जिसमें से टीम इंडिया को 27 मैचों में जीत जबकि 52 मैचों में हार का सामना करना पड़ा.

साल 2000 में छोड़ दी कप्तानी 

सचिन तेंदुलकर की कप्तानी में भारत को 73 वनडे इंटरनेशनल मैचों में से 23 मुकाबलों में जीत मिली थी. जबकि टेस्ट मैचों में टीम इंडिया ने सचिन की कप्तानी में 25 मैचों में से महज 4 मुकाबले ही जीते थे. साल 2000 में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद सचिन ने टीम इंडिया की कप्तानी को अलविदा कह दिया था. इसके बाद चयनसमिति ने गांगुली को नया कप्तान नियुक्त किया था. सौरव गांगुली ने 49 टेस्ट और 147 वनडे मैचों में भारत की कप्तानी की.

Trending news