एशियन तीरंदाजी: दीपिका का गोल्ड और अंकिता का सिल्वर पर निशाना, ओलंपिक कोटा भी मिला
Advertisement

एशियन तीरंदाजी: दीपिका का गोल्ड और अंकिता का सिल्वर पर निशाना, ओलंपिक कोटा भी मिला

Asian Archery Championships: भारतीय तीरंदाज दीपिका कुमारी ने महिला व्यक्तिगत रिकर्व स्पर्धा के फाइनल में हमवतन अंकिता भक्त को हराया.

दीपिका कुमारी को चैंपियनशिप में शीर्ष वरीयता हासिल थी. (फोटो: IANS)

बैंकॉक: भारतीय तीरंदाज दीपिका कुमारी ने थाईलैंड में जारी 21वीं एशियन चैंपियनशिप शानदार प्रदर्शन करते हुए गोल्ड मेडल जीत लिया है. उन्होंने महिलाओं की व्यक्तिगत रिकर्व स्पर्धा में यह मेडल अपने नाम किया. दिलचस्प बात यह है कि दीपिका ने फाइनल में भारत की तीरंदाज को हराया. उन्होंने अंकिता भक्त को एकतरफा फाइनल में 6-0 से मात दी. इस तरह अंकिता को सिल्वर मेडल से संतुष्ट होना पड़ा. 

दीपिका कुमारी और अंकिता भक्त ने सेमीफाइनल में पहुंचकर पहले ही देश के लिए व्यक्तिगत ओलंपिक कोटा हासिल कर लिया था. सेमीफाइनल में दीपिका ने वियतनाम की एनगुएट डो थि एन 6-2 से मात दी. अंकिता ने भूटान की कर्मा को 6-2 से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी. 

टॉप सीड दीपिका ने मलेशिया की नूर अफीसा अब्दुल को 7-2, ईरान की जहरा नेमाती को 6-4 और स्थानीय तीरंदाज नरीसारा खुनहिरानचाइयो को 6-2 से मात देकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया. छठी वरीययता प्राप्त अंकिता ने हांगकांग की लाम शुक चिंग एडा को 7-1, वियतनाम की एनगुएन थि फुयोंग को 6-0 और कजाकिस्तान की अनास्तासिया बानोवा को 6-4 से हराया. 

 

भारतीय तीरंदाजी संघ पर प्रतिबंध के कारण दीपिका, अंकिता और लैशराम बोम्बायला देवी की भारतीय तिकड़ी तटस्थ ध्वज के अंतर्गत प्रतियोगिता में हिस्सा ले रही है. तीरंदाजी में भारत का यह दूसरा ओलंपिक कोटा है. इससे पहले तरुणदीप राय, अतनु दास और प्रवीण जाधव की पुरुष रिकर्व टीम भी ओलंपिक कोटा हासिल कर चुकी है. 

Trending news