close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

French Open 2019: नडाल और जोकोविच का फ्रेंच ओपन में जोरदार आगाज

मौजूदा चैंपियन राफेल नडाल ने रिकार्ड 12वें फ्रेंच ओपन (French Open) खिताब की ओर मजबूती से कदम बढ़ाए हैं. 

French Open 2019: नडाल और जोकोविच का फ्रेंच ओपन में जोरदार आगाज
स्पेन के राफेल नडाल 11 बार फ्रेंच ओपन का खिताब जीत चुके हैं. (फोटो: Reuters)

पेरिस: मौजूदा चैंपियन राफेल नडाल ने रिकॉर्ड 12वें फ्रेंच ओपन (French Open) खिताब के लिए सोमवार को यहां जोरदार आगाज किया. ग्यारह बार के चैंपियन राफेल नडाल (Rafael Nadal) ने फिलिप चैटरियर कोर्ट में पहले दौर में जर्मनी के क्वालीफायर यानिक हांफमैन को आसानी से 6-2, 6-1, 6-3 से हराया. उनका अगला मुकाबला एक अन्य जर्मन क्वालीफायर और विश्व में 114वें नंबर के यानिक माडेन से होगा. विश्व के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ने भी रोलां गैरां पर पहले दौर में आसान जीत दर्ज की.

राफेल नडाल को इससे पहले क्लेकोर्ट सत्र में लगातार तीन टूर्नामेंट में सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा था. लेकिन इटैलियन ओपन में उन्होंने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया तथा नोवाक जोकोविच को हराकर खिताब जीता. फ्रेंच ओपन में अब उनका रिकार्ड 87-2 हो गया है. उन्होंने जीत के बाद कहा, ‘यहां खेलना हमेशा शानदार होता है. नया चैटरियर कोर्ट बहुत अच्छा है. मैंने रोम में अच्छा टूर्नामेंट खेला जो कि मेरे मनोबल के लिए बहुत जरूरी था. अब आगे देखते हैं.’ 

यह भी पढ़ें: नोवाक जोकोविच; एकमात्र खिलाड़ी जिसने हारने से ज्यादा फेडरर-नडाल को हराया है, जानें 10 फैक्ट

नोवाक जोकोविच लगातार दूसरी बार एक समय में चारों ग्रैंडस्लैम जीतने की कवायद में लगे हैं. उन्होंने पोलैंड के युवा खिलाड़ी हुबर्ट हरकाज को 6-4, 6-2, 6-2 से पराजित किया. उनका अगला मुकाबला स्विट्जरलैंड के हेनरी लाकसोनेन से होगा. ऑस्ट्रेलिया के 21वें वरीय अलेक्स डि मिनौर ने अमेरिका के ब्रैडली क्लैन को 6-1, 6-4, 6-4 से हराया. रूस के 12वें वरीय डेनियल मेदवेदेव भी टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं. फ्रांस के पियरे ह्यूज हरबर्ट ने उन्हें 4-6, 4-6, 6-3, 6-2, 7-5 से हराया. इससे पहले रविवार को फ्रेंच ओपन पूर्व चैंपियन रोजर फेडरर (Roger Federer) ने दूसरे दौर में प्रवेश किया. 

यह भी पढ़ें: ICC World Cup Warm-up Match: ऑस्ट्रेलिया ने बनाया जीत का डबल, ऐसा करने वाली अकेली टीम

महिला वर्ग में डेनमार्क की कैरोलिन वोज्नियाकी को पहले दौर में रूस की विश्व में 68वें नंबर के वेरोनिका कुदेरमेतोवा ने 0-6, 6-3, 6-3 से हराया. एक अन्य मैच में नीदरलैंड की चौथी वरीयता प्राप्त किकी बर्टन्स ने फ्रांस की पाउलिन पारमेंटियर को 6-3, 6-4 से शिकस्त दी. ऑस्ट्रेलिया की आठवीं वरीय एश्ले बार्टी ने अमेरिका की जेसिका पेगुलाको 6-3, 6-3,ब्रिटेन की योहाना कोंटा ने जर्मन एंटोनिया लोटनर को 6-4, 6-4 से हराया. यह कोंटा की रोलां गैरां में पहली जीत है.