ISSF World Cup: शूटिंग वर्ल्ड कप आज से नई दिल्ली में, पाकिस्तानी खिलाड़ियों को नहीं मिला वीजा

आईएसएसएफ शूटिंग वर्ल्ड कप (ISSF World Cup) ओलंपिक क्वालिफाइंग के लिहाज से अहम है. इसमें टोक्यो ओलंपिक-2020 के 16 कोटा दांव पर हैं.

ISSF World Cup: शूटिंग वर्ल्ड कप आज से नई दिल्ली में, पाकिस्तानी खिलाड़ियों को नहीं मिला वीजा
सांकेतिक तस्वीर.

कराची/नई दिल्ली: आईएसएसएफ शूटिंग वर्ल्ड कप बुधवार (20 फरवरी) से नई दिल्ली में शुरू हो रहा है. ओलंपिक क्वालिफाइंग के लिहाज से बेहद अहम इस वर्ल्ड कप में 57 देश हिस्सा ले रहे हैं. लेकिन इनमें पाकिस्तान के शूटर हिस्सा नहीं ले पाएंगे. पाकिस्तानी राष्ट्रीय राइफल निशानेबाजी महासंघ के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि उसके निशानेबाजों को भारतीय उच्चायोग से वीजा नहीं मिला है. हालांकि, इससे एक दिन पहले ही भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ (एनआरएआई) ने सोमवार को दावा किया था कि पाकिस्तान के निशानेबाजों को भारतीय सरकार ने वीजा दे दिया है. 

दरअसल, भारत और पाकिस्तान के बीच वीजा विवाद को पुलवामा आतंकी (Pulwama terror attack) हमले से जोड़ा जा रहा है. इस हमले के बाद से ही आईएसएसएफ विश्व कप (ISSF World Cup) में पाकिस्तानी निशानेबाजों के भाग लेने पर संदेह जताया जा रहा था. यह विश्व कप ओलंपिक क्वालिफिकेशन के लिहाज से बेहद अहम है. इस टूर्नामेंट में टोक्यो ओलंपिक-2020 के 16 कोटा दांव पर हैं. 

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: भज्जी ने की थी पाकिस्तान के बायकॉट की मांग, ICC बोला- कोई संभावना नहीं

एनएसआरएफ अध्यक्ष रजी अहमद ने कहा, ‘हमारे निशानेबाजों को बुधवार की सुबह रवाना होना था क्योंकि गुरुवार से विश्व कप शुरू हो रहा है. लेकिन हमें वीजा नहीं मिला है.’ उन्होंने कहा, ‘पुलवामा घटना के बाद हमें वीजा मिलने पर शक ही था, जो आज सही साबित हुआ. यह दुखद है कि हमारे निशानेबाजों को ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने का मौका नहीं मिलेगा.’ 

रजी अहमद ने कहा कि हवाई टिकट बुक हो चुके थे और दिल्ली में हथियार ले जाने के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र (NOC) भी मिल चुका था. लेकिन वीजा नहीं मिलने से पाकिस्तानी निशानेबाजों को निराश होना पड़ा है. उन्होंने बताया कि पाकिस्तान ने जी एम बशीर और खलील अहमद के साथ टीम मैनेजर के लिए वीजा मांगा था. 

यह भी पढ़ें: स्कॉटलैंड ने इस टीम को महज 24 रन पर समेटा, फिर 20 गेंद में जीत लिया मैच

इस बीच भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ ने कहा कि उसे विश्व कप में पाकिस्तानी निशानेबाजों की भागीदारी को लेकर कोई पुष्टि नहीं मिली है. इससे पहले संघ के सचिव राजीव भाटिया ने कहा कि मुद्दे को सुलझा लिया गया है. उन्होंने कहा था, ‘मैंने पाकिस्तान राष्ट्रीय राइफल संघ से बात कर ली है. उन्होंने अपने खिलाड़ियों को वीजा मिलने की पुष्टि की है. उनके खिलाड़ियों के टिकट जल्दी बुक हो जाएंगे.’ 

(इनपुट: भाषा/आईएएनएस)