close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

La Liga: बार्सिलोना ने 26वीं बार जीता खिताब, लियोनेल मेसी ने बनाया ‘10’ का रिकॉर्ड

एफसी बार्सिलोना ने स्पेनिश लीग में 35 में से सबसे अधिक 25 मैच जीते. उसे सिर्फ दो मैच में हार का सामना करना पड़ा. 

La Liga: बार्सिलोना ने 26वीं बार जीता खिताब, लियोनेल मेसी ने बनाया ‘10’ का रिकॉर्ड
ला लीगा का खिताब जीतने के बाद एफसी बार्सिलोना के फुटबॉलर और टीम स्टाफ और उनके बच्चे. (फोटो: PTI)

बार्सिलोना: लियोनेल मेसी और लुईस सुआरेज की टीम एफसी बार्सिलोना (FC Barcelona) ने स्पेनिश लीग (ला लीगा) का खिताब एक बार फिर जीत लिया है. उसने ला लीगा (La Liga) के 35वें दौर में लेवांते को 1-0 से हराकर ट्रॉफी अपने नाम की. बार्सिलोना (Barcelona) ने 26वीं बार यह खिताब जीता है. इस मैच का एकमात्र गोल अर्जेटीना के लियोनेल मेसी (Lionel Messi) ने दागा. इसके साथ ही वे 10 बार स्पेनिश लीग (Spanish League) जीतने वाले बार्सिलोना के पहले खिलाड़ी बन गए हैं. यह उनके करियर का कुल 34वां खिताब है. 

एफसी बार्सिलोना को लेवांते (Levante) के खिलाफ शनिवार रात जीत के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ी. पहले हाफ में मेजबान टीम एक भी गोल नहीं कर पाई. फिलिप कोटिन्हो और स्ट्राइकर लुईस सुआरेज को गोल करने के मौके मिले, लेकिन वे कामयब नहीं हुए. इसके बाद बार्सिलोना के मुख्य कोच ने दूसरे हाफ में मेसी को मैदान पर उतारा. 

यह भी पढ़ें: हार्दिक की पारी से थम गई थीं KKR की सांसें और दिखने लगी थी हार, लगाया IPL12 का सबसे तेज अर्धशतक

62वें मिनट में आया पहला गोल 
लियोनेल मेसी ने मैच के 62वें मिनट में दमदार खेल दिखाया और मेहमान टीम की डिफेंस को भेदते हुए गोल किया. इस गोल के बाद स्टेडियम में ‘चैंपियंस’ के नारे लगने लगे.  लेवांते को मैच के अंतिम क्षणों में भी वापसी करने का मौका नहीं मिला. बार्सिलोना का स्पेनिश लीग में यह 26वां खिताब है. उससे ज्यादा खिताब सिर्फ रियल मैड्रिड (33) ने जीते हैं. एटलेटिको मैड्रिड 10 खिताब के साथ तीसरे नंबर पर है. 

 

Lionel Messi
लियोनेल मेसी ला लीगा की ट्रॉफी के साथ. उन्होंने 10वीं बार यह खिताब जीता है. (फोटो: Reuters) 

25 जीत के साथ टॉप पर रही बार्सिलोना
बार्सिलोना ने लीग के 35 मैचों में 25 मैच जीते. उसके आठ मैच ड्रॉ रहे, जबकि दो में उसे हार का सामना करना पड़ा. इस तरह उसने 83 अंकों के साथ खिताब पर कब्जा किया. एटलेटिको मैड्रिड (Atlético Madrid) 22 जीत और 74 अंकों के साथ दूसरे और रियल मैड्रिड (Real Madrid) 20 जीत और 65 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर रहा. अब लीग में सिर्फ एक राउंड का मैच खेला जाना बाकी है. बार्सिलोना को अब इस सीजन का अगला अहम मैच यूरोपीय चैंपियंस लीग के सेमीफाइनल में लिवरपूल से खेलना है. यह मैच वह अपने घरेलू मैदान पर खेलेगी. 

लीग में मेसी ने किए सबसे अधिक गोल 
अर्जेंटीना के लियोनेल मेसी ने ला लीगा के 2018-19 सीजन में सबसे अधिक गोल किए. उन्होंने 34 गोल दागे. मेसी के बाद उनकी ही टीम के लुईस सुआरेज (Luis Suárez) और करीम बेंजेमा (Karim Benzema) ने गोल किए. इन दोनों ने 21-21 गोल दागे. फ्रांस के करीम बेंजेमा रियल मैड्रिड के लिए खेलते हैं. 

(इनपुट: आईएएनएस)