close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

League Cup: मैनचेस्टर सिटी ने छठी बार जीता खिताब, फाइनल में चेल्सी को हराया

English Football League: मैनचेस्टर सिटी ने लगातार दूसरे साल यह खिताब जीता है. उसने चेल्सी को पेनल्टी शूटआउट में हराया. 

League Cup: मैनचेस्टर सिटी ने छठी बार जीता खिताब, फाइनल में चेल्सी को हराया
मैनचेस्टर सिटी की टीम इंग्लिश फुटबॉल लीग का खिताब जीतने के बाद ट्रॉफी के साथ. (फोटो: IANS)

लंदन: मैनचेस्टर सिटी ने रविवार रात चेल्सी को हराकर लगातार दूसरी बार इंग्लिश फुटबॉल कप (EFL) का खिताब अपने नाम किया. उसने पेनल्टी शूटआउट तक गए रोमांचक फाइनल मुकाबले में चेल्सी को 4-3 (0-0) से मात दी.  मैनचेस्टर सिटी ने पिछले वर्ष भी इस टूर्नामेंट का खिताब जीता था. उसने पिछले साल फाइनल में आर्सेनल को हराया था. ईएफएल, लीग कप के नाम से भी लोकप्रिय है. मैनचेस्टर सिटी ने छठी बार यह टूर्नामेंट जीता है. सबसे अधिक आठ खिताब का रिकॉर्ड लिवरपूल के नाम है. 

मैनचेस्टर सिटी (Manchester City) ने मैच में शुरुआत से ही गेंद पर नियंत्रण रखने पर विश्वास दिखाया. चेल्सी (Chelsea) के खिलाड़ियों को पहले हाफ में अधिक समय तक अपने 18 गज के बॉक्स के पास डिफेंड करना पड़ा. उसने एक-दो काउंटर अटैक भी किए लेकिन वो प्रभावी साबित नहीं हो पाए. चेल्सी ने इसके बावजूद पेप गॉर्डियोला की टीम को बढ़त नहीं बनाने दी. 

यह भी पढ़ें: टी20 क्रिकेट में विराट कोहली का नया रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले दुनिया के इकलौते बल्लेबाज बने

दूसरे हाफ में दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली, लेकिन गोल करने के अधिक मौके चेल्सी ने बनाए. सिटी ने इस हाफ में भी अधिक बाल पजेशन रखते हुए अटैक करने का प्रयास किया. चेल्सी के खिलाड़ियों ने भी हार नहीं मानी और लगातार काउंटर अटैक कर विपक्षी टीम के डिफेंस को परेशान किया. 

फारवर्ड एडेन हैजार्ड के शानदार खेल ने चेल्सी को लगभग बढ़त दिला दी, लेकिन फ्रेंच मिडफील्डर एंगोलो कान्ते गेंद बॉक्स के अंदर से गेंद को गोल में डालने में कामयाब नहीं हो पाए. निर्धारित समय की समाप्ति से पहले स्ट्राइकर सर्जियो अगुएरो को भी गोल करने का मौका मिला. हालांकि, वे भी चेल्सी के गोलकीपर केपा को भेद नहीं पाए. 

यह भी पढ़ें: INDWvsENGW: भारत ने इंग्लैंड को 7 विकेट से हराया, लगातार चौथी वनडे सीरीज जीती

बहरहाल, मैनचेस्टर सिटी और चेल्सी की टीमें फाइनल में निर्धारित समय और अतिरिक्त समय में गोल नहीं कर पाईं. इस कारण विजेता का निर्णय पेनल्टी शूटआउट के जरिए हुआ. पेनल्टी शूटआउट में सिटी के चार खिलाड़ी गेंद को गोल में डालने में कमयाब रहे. जबकि, चेल्सी के तीन ही खिलाड़ी ऐसा कर पाए. 

(इनपुट: आईएएनएस)