फैंस का इंतजार खत्म, मैरी कॉम-निखत का मुकाबला आज, पहले दो बार भिड़ चुकी हैं दोनों

Indian Boxing: ओलंपिक क्वालीफायर ट्रायल्स में शनिवार को मैरी-निखत मुकाबला होगा.

फैंस का इंतजार खत्म, मैरी कॉम-निखत का मुकाबला आज, पहले दो बार भिड़ चुकी हैं दोनों
पहले मैरी कॉम को ट्रायल्स से बाहर रखा गया था लेकिन अब उनका जरीन से मुकाबला होगा. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: काफी इंतजार के बाद भारतीय बॉक्सिंग (Indian Boxing) के फैंस की ख्वाहिश पूरी होने जा रही है. एमसी मैरी कॉम (MC Marry Kom) और निखत जरीन (Nikhat Zareen) ने शुक्रवार को ओलंपिक क्वालीफायर ट्रायल्स के अपने-अपने पहले दौर के मुकाबले जीत लिए. अब टोक्यो ओलंपिक क्वालीफायर में देश के लिए कौन खेलेगा, इसका फैसला शनिवार को होगा.

51 वर्ग किलोग्राम में होगा दोनों का मुकाबला
मैरी कॉम (MC Marry Kom) और निखत जरीन (Nikhat Zareen) 51 किग्रा वर्ग में शनिवार को आमने-सामने होंगी. यह मुकाबला काफी चिरप्रतिक्षित है क्योंकि इसके लिए निखत काफी लम्बे समय से लड़ाई लड़ रही थीं.

यह भी पढ़ें: Year Ender 2019: सिंधु बनीं विश्व चैंपियन, पर ओलंपिक से पहले कमजोर पड़ीं बैडमिंटन में उम्मीदें

दोनों ने इस खिलाड़ियों को हराया
पहले राउंड के क्वालीफायर मुकाबले में निखत (Nikhat Zareen) ने मौजूदा राष्ट्रीय चैम्पियन ज्योति गुलिया को 10-0 से हराया तो मैरी कॉम (MC Mary Kom) ने रितु ग्रेवाल को भी इसी अंतर से हराया. इसी के साथ मैरी और निखत ने एक दूसरे के साथ होने वाला मुकाबला सुनिश्चित किया.

निखत ने की थी ट्रायल की मांग
निखत (Nikhat Zareen) ने नवम्बर में हुई विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के बाद मैरी कॉम (MC Marry Kom) के साथ ट्रायल की मांग की थी लेकिन भारतीय मुक्केबाजी महासंघ ने यह कहते हुए उनकी मांग को नकार दिया था कि विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण, रजत और कांस्य जीतने वाली खिलाड़ियों को ट्रॉयल्स नहीं देना होगा.

यह था पहले नियम
बीएफआई ने हालांकि इससे पहले कहा था कि जो खिलाड़ी विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण और रजत जीतेंगे, केवल उनका ट्रायल नहीं होगा लेकिन बाद में उसने कांस्य जीतने वालों का नाम भी जोड़ते हुए मैरी कॉम (MC Marry Kom) को ट्रायल्स से मुक्त कर दिया था.

हाल ही में लिया था यह फैसला
इसके कुछ दिनों के बाद बीएफआई ने हालांकि एक बयान जारी कर पहले वाले अपने फैसले को लागू करने का फैसला किया और ट्रायल्स के लिए तारीख निर्धारित की. 51 किग्रा में चार खिलाड़ियों का नाम आया, जिसमें मैरी भी शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: Year Ender 2019: इस साल सबसे ज्यादा वनडे रन ही नहीं, यहां भी छाए रोहित-विराट

निखत को मिला मौका
इससे निखत (Nikhat Zareen)को मैरी को हराकर ओलंपिक क्वालीफायर में जाने का मौका मिल गया. इसके लिए उन्हें हालांकि अपने पहले दौर का मुकाबला जीतना था. निखत ने तो पहले दौर का मुकाबला जीत लिया और मैरी भी विजयी रहीं. अब फरवरी 2020 में होने वाले क्वालीफायर में कौन जाएगा, इसका फैसला शनिवार को इन दोनों के बीच होने वाले दूसरे दौर के मुकाबले के बाद हो जाएगा.

इन श्रेणियों का भी होगा फैसला
दूसरे वेट कटेगरी से कौन सी मुक्केबाज ओलंपिक क्वालीफायर के लिए जाएंगी, इसका फैसला भी शनिवार को हो जाएगा. मैरी और निखत (Nikhat Zareen) के अलावा 57 किग्रा वर्ग में साक्षी ने मनीषा को 7-3 से हराया जबकि सोनिया लाठर ने सोनिया चहल को इसी अंतर से हराया. इसी तरह, 60 किग्रा में सिमरनजीत कौर ने पवित्रा को 10-0 से हराया जबकि सरिता देवी ने साक्षी चोपड़ा को 9-1 से हराया. अब क्वालीफायर के लिए सिमरनजीत का सामना पूर्व विश्व चैम्पियन सरिता से होगा.

लिलिता लवलीना में भी होगा मुकाबला
69 किग्रा में ललिता और लवलीना बोर्गोहेम भिड़ेंगी. ललिता ने मीना रानी को 9-1 से हराया जबकि लवलीना ने अंजलि को 10-0 से पराजित किया. 75 किग्रा में पूजा रानी और नुपुर आमने-सामने होंगी. नुपुर ने सावेता को 9-1 से हराया जबकि पूजा ने इंद्राजा को 10-0 से हराया.

जहां तक पुरुष क्वालीफायर की बात है तो इसका आयोजन रविवार को कर्नाटक के बेलारी में होगा.
(इनपुट आईएएनएस)