मिस्र के मोहम्मद सलाह लगातार दूसरी बार चुने गए अफ्रीका के बेस्ट फुटबॉलर

मिस्र के मोहम्मद सलाह ने अपने देश के लिए 62 मैच खेले हैं, जिनमें उन्होंने 39 गोल किए हैं. 

मिस्र के मोहम्मद सलाह लगातार दूसरी बार चुने गए अफ्रीका के बेस्ट फुटबॉलर
26 साल के मोहम्मद सलाह (बाएं से दूसरे) इंग्लिश प्रीमियर लीग में लिवरपूल के लिए खेलते हैं. (फोटो: PTI)

डकार (सेनेगल): म्रिस के फुटबॉल खिलाड़ी मोहम्मद सलाह ने लगातार दूसरी बार अफ्रीका के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल खिलाड़ी का पुरस्कार अपने नाम किया है. इंग्लिश क्लब लिवरपूल से खेलने वाले सलाह ने इस पुरस्कार को जीतने के लिए अपने साथी खिलाड़ी सेनेगल के सादियो माने और गबोन के पियरे एमेरिक-आउबामेयांग को मात दी. आउबामेयांग आर्सेनल के लिए क्लब फुटबॉल खेलते हैं. 

मोहम्मद सलाह ने मंगलवार को पुरस्कार समारोह के दौरान कहा, ‘मैंने बचपन से इस पुरस्कार को जीतने का सपना देखा है. अब मैं लगातार दो बार इसे जीतने में कामयाब हुआ हूं.’ उन्होंने कहा, ‘मुझे दो बार यह पुरस्कार जीतकर गर्व महसूस हो रहा है. मैं अपने परिवार और अपने टीम के साथियों को धन्यवाद देना चाहता हूं. मैं इस पुरस्कार को अपने देश को समर्पित करना चाहता हूं.’ 

लिवरपूल के लिए पिछले सीजन 26 वर्षीय सलाह ने 44 गोल दागे और अपनी टीम को यूरोपीय चैम्पियंस लीग के फाइनल तक लेकर गए. हालांकि, उन्होंने विश्व कप में केवल दो गोल किए लेकिन उसके बाद से अब तक वह लिवरपूल के लिए 29 मैचों में 16 गोल दाग चुके हैं. मोहम्मद सलाह ने मिस्र के लिए 62 मैच खेले हैं, जिनमें उन्होंने 39 गोल किए हैं. 

फ्रांस के साल के सर्वश्रेष्ठ कोच बने डेसचैंप्स
फ्रांस के मुख्य कोच डिडियर डेसचैंप्स को फ्रांस फुटबाल पत्रिका द्वारा देश के साल का सर्वश्रेष्ठ कोच चुना गया है. डेसचैंप्स को पिछले साल फीफा के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल कोच के रूप से नवाजा गया था. डेसचैंप्स तीसरी बार फ्रांस के सर्वश्रेष्ठ कोच के सम्मान से नवाजे गए हैं. उन्हें इससे पहले 2003 और 2010 में फ्रांस का सर्वश्रेष्ठ कोच चुना गया है. डेसचैंप्स के मार्गदर्शन में फ्रांस ने दूसरी बार विश्व कप का खिताब अपने नाम किया. यह डेसचैंप्स के करियर का दूसरा और एक कोच के तौर पर पहला विश्व कप खिताब रहा. फ्रांस के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के पुरस्कार के लिए युवा खिलाड़ी किलियन एमबापे को चुना गया. 

(इनपुट: आईएएनएस)