US Open: स्विस स्टार से पिछड़ने पर रिटायर हुए नंबर-1 जोकोविच, दर्शकों ने उड़ाया मजाक
topStorieshindi

US Open: स्विस स्टार से पिछड़ने पर रिटायर हुए नंबर-1 जोकोविच, दर्शकों ने उड़ाया मजाक

सर्बिया के नोवाक जोकोविच 16 ग्रैंडस्लैम खिताब जीत चुके हैं. उन्होंने इनमें से 2 खिताब तो 2019 में ही जीते हैं. 

US Open: स्विस स्टार से पिछड़ने पर रिटायर हुए नंबर-1 जोकोविच, दर्शकों ने उड़ाया मजाक

नई दिल्ली: साल के चौथे ग्रैंडस्लैम यूएस ओपन (US Open) में खिताब के सबसे बड़े दावेदार के तौर पर उतरे नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) का सफर प्री क्वार्टर फाइनल में थम गया. उनका सफर जिस अंदाज में थमा, उसने ना सिर्फ जोकोविच को निराश किया, बल्कि मैच देखने आए दर्शकों को भी गुस्से से भर दिया. दर्शकों ने वर्ल्ड नंबर-1 नोवाक के खिलाफ नारे लगाए. जोकोविच ने पिछले साल यूएस ओपन का खिताब जीता था. वे इस साल दो ग्रैंडस्लैम खिताब ऑस्ट्रेलियन ओपन और विंबलडन जीत चुके थे. इसलिए उन्हें ही खिताब का सबसे बड़ा दावेदार माना जा रहा था. 

सर्बिया (Serbia) के नोवाक जोकोविच का यूएस ओपन (US Open 2019) के प्री क्वार्टर फाइनल में स्विस स्टार स्टानिस्लास वावरिंका (Stanislas Wawrinka) से सामना हुआ. दोनों खिलाड़ियों के बीच यह आपस में 25वां मुकाबला था. पिछले 24 मुकाबलों में से 19 में नोवाक जीते थे. पलड़ा उन्हीं का भारी था. लेकिन वे बीच मुकाबले में ही रिटायर हो गए. इसके बाद दर्शकों ने उन्हें हूट भी किया. जब जोकोविच मुकाबले से हटे तब वे 4-6, 5-7, 1-2 से पिछड़ रहे थे. 

यह भी पढ़ें: US Open: फेडरर खिताब से 3 जीत दूर, सेमीफाइनल में मिल सकता है स्टैन का स्विस चैंलेंज

23वीं वरीयता प्राप्त स्टैन वावरिंका (Stan Wawrinka) अब तक तीन ग्रैंडस्लैम खिताब जीत चुके हैं. इनमें से यूएस ओपन के फाइनल में तो उन्होंने जोकोविच को ही हराया था. स्विटजरलैंड के इस खिलाड़ी की जोकोविच पर यह चार साल में पहली जीत है. हालांकि, वावरिंका इस जीत से ज्यादा खुश नजर नहीं आए.

 

नोवाक जोकोविच 16 ग्रैंडस्लैम खिताब जीत चुके हैं. वे सबसे अधिक ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं. सिर्फ रोजर फेडरर (20) और राफेल नडाल (18) ही जोकोविच से आगे हैं. स्टानिस्लास वावरिंका ने तीन ग्रैंडस्लैम खिताब जीते हैं. 

नोवाक जोकोविच ने रिटायर होने के बाद कहा, ‘इसमें कोई शक नहीं है कि मैं रोजर का रिकॉर्ड तोड़ना चाहता हूं. मुझे यह भी पता है कि यह बेहद मुश्किल काम है. इसके लिए मुझे अगले कई साल तक पूरी तरह फिट रहकर अपना सर्वश्रेष्ठ खेल खेलना होगा. मैं अपना लक्ष्य जानता हूं और उसे हासिल करने की पूरी कोशिश कर रहा हूं.ֹ’

Stanislas Wawrinka
वावरिंका ने 17 साल के करियर में नोवाक को छठी बार हराया है. (फोटो: Reuters) 

 

इससे पहले 34 साल के स्टानिस्लास वावरिंका ने कहा, ‘आप इस तरह से मैच नहीं जीतना चाहते. मुझे नोवाक से सहानुभूति हो रही है. वे चैंपियन खिलाड़ी हैं. हमारे बीच बेहतरीन मुकाबला हुआ. मुझे इस बात का दुख है कि उन्हें खेल के बीच से ही रिटायर होना पड़ा.’  जोकोविच मैच के बीच में दर्द से परेशान दिखे. उन्होंने ब्रेक के दौरान ट्रेनर से मसाज भी लिया, लेकिन राहत नहीं मिलने पर रिटायर हो गए. 

Trending news