PVL: कालीकट हीरोज को हराकर चेन्नई स्पार्टन्स बना वॉलीबॉल लीग का चैंपियन

चेन्नई स्पार्टन्स ने खिताबी मुकाबले में कालीकट हीरोज को 3-0 (15-11, 15-12, 16-14) से हराया. इसके साथ ही उसने एशियन मेंस क्लब वॉलीबाल चैंपियनशिप में अपनी जगह बना ली. 

PVL: कालीकट हीरोज को हराकर चेन्नई स्पार्टन्स बना वॉलीबॉल लीग का चैंपियन
चेन्नई स्पार्टन्स की टीम ने प्रो वॉलीबाल लीग (PVL) का पहला खिताब जीता. (फोटो: IANS)

चेन्नई: चेन्नई स्पार्टन्स की टीम प्रो वॉलीबाल लीग (PVL) की पहली चैंपियन बन गई है. उसने रविवार को नेहरू इंडोर स्टेडियम में खेले गए खिताबी मुकाबले में कालीकट हीरोज को हराते हुए पहले सीजन का खिताब अपने नाम किया. चेन्नई की टीम ने यह मुकाबला 3-0 (15-11, 15-12, 16-14) से जीता. इस जीत के साथ ही चेन्नई की टीम ने एफआईवीएफ एशियन मेंस क्लब वॉलीबाल चैंपियनशिप में खेलना का अधिकार हासिल कर लिया है.

लीग के टॉप स्कोरर और चेन्नई के कप्तान रूडी वेरहॉफ ने फाइनल मैच में सबसे अधिक 13 अंक जुटाए. इसमें 11 स्पाइक और 2 ब्लाक्स शामिल हैं. कालीकट के लिए लीग के मोस्ट वैल्यूबल प्लेअर चुने गए अजीत लाल ने नौ अंक जुटाए. उन्होंने सभी अंक स्पाइक्स से जुटाए.

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: विश्व कप में बायकॉट की खबरों के बीच पाकिस्तानी कप्तान सरफराज ने की यह अपील...

मैच का पहला सेट कड़ी प्रतिस्पर्धा के साथ शुरू हुआ, लेकिन चेन्नई ने पहले टीटीओ तक 8-5 की बढ़त हासिल कर ली. कालीकट ने इसके बाद तुरंत ही सुपर प्वाइंट कॉल किया और उसे कन्वर्ट करके स्कोर 7-8 कर दिया. चेन्नई की टीम को प्रशंसकों का जबरदस्त समर्थन मिल रहा था. इससे प्रेरणा लेकर मेजबान टीम ने 12-9 की बढ़त हासिल कर ली. कालीकट ने वापसी की कोशिश की लेकिन फासला बढ़ता जा रहा था. नवीन राजा और वेरहॉफ ने चार-चार अंक लेते हुए चेन्नई को यह सेट 15-11 से जिता दिया.

इस सीजन में एक भी मैच नहीं हारने वाली कालीकट की टीम ने दूसरे सेट में चिंतित शुरुआत की. चेन्नई को अपने शुरुआती चार अंकों के लिए काफी मेहनत करनी पड़ी और उसने 4-1 की बढ़त ले ली लेकिन कालीकट के कप्तान ने सही समय पर अपना जलवा दिखाते हुए तीन अंक हासिल किए और स्कोर 3-5 कर दिया.

चेन्नई के लिए वेरहॉफ ने शानदार फॉर्म जारी रखते हुए लीग में अपना 100वां अंक पूरा किया और अपनी टीम को 9-6 की बढ़त दिला दी. 10-8 के स्कोर पर कालीकट ने सुपर प्वाइंट कॉल किया और उसे कार्तिक के स्पाइक की मदद से कन्वर्ट भी किया. इसके तुरंत बाद चेन्नई ने सुपर प्वाइट कॉल किया और उसे कन्वर्ट करते हुए 12-10 की बढ़त बना ली. लाल के स्पाइक और जैकब के सर्विस एरर की के कारण कालीकट ने स्कोर 12-13 कर लिया, लेकिन चेन्नई ने अंतत: 15-12 के साथ यह सेट जीतकर 2-0 की बढ़त हासिल कर ली.

तीसरे सेट में भी कालीकट की शुरुआत नर्वस रही. इसी का नतीजा था कि मेजबान टीम ने टीटीओ तक 8-5 की बढ़त बना ली. टीटीओ के बाद चेन्नई ने कई गलतियां की और इसी का नतीजा था कि कालीकट ने 11-8 की बढ़त बना ली. 10-13 के स्कोर पर चेन्नई ने मामला अपने हाथ में लिया और अखिन के दो ब्लॉक्स और एक स्पाइक तथा नवीन कुमार के एक सर्विस प्वाइंट की बदौलत मेजबान टीम 14-13 के स्कोर पर पहुंच गई. लाल ने हालांकि स्कोर 14-14 कर दिया लेकिन विनीत, जिनके लिए यह सीजन काफी अच्छा रहा है, ने मैच के अंत में दो गलतियां कीं और कालीकट यह सेट तथा मैच हार गया.

पीवीएल के पुरस्कार:
पहला स्थान:
चेन्नई स्पार्टन्स (50 लाख रुपए)
रनर अप: कालीकट हीरोज (20 लाख रुपए)
फैन फेवरिट ऑफ द डे: अजित लाल (कालीकट हीरोज)
प्लेयर ऑफ द मैच: नवीन राजा जैकब (चेन्नई स्पार्टन्स)
मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर: अजित लाल (कालीकट हीरोज)
मोस्ट स्टाइलिश प्लेयर: कार्तिक ए (कालीकट हीरोज)
बेस्ट स्पाइकर: रूडी वरहॉफ (चेन्नई स्पार्टन्स)

(आईएएनएस)