close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ऑस्ट्रेलियन ओपन: सेरेना विलियम्स कर सकती हैं मारग्रेट कोर्ट के रिकॉर्ड की बराबरी

सेरेना विलियम्स ऑस्ट्रेलियन ओपन में जीत के दावेदार के तौर पर उतरेंगी. यह टूर्नामेंट 14 जनवरी से खेला जाएगा. 

ऑस्ट्रेलियन ओपन: सेरेना विलियम्स कर सकती हैं मारग्रेट कोर्ट के रिकॉर्ड की बराबरी
सेरेना विलियम्स ने 23 सिंगल्स ग्रैंडस्लैम खिताब जीते हैं. इनमें सात ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब शामिल हैं. (फोटो: PTI)

मेलबर्न: अमेरिका की सेरेना विलियम्स अगले सप्ताह से शुरू होने वाले आस्ट्रेलियन ओपन में मारग्रेट कोर्ट के 24 सिंगल्स ग्रैंडस्लैम रिकॉर्ड की बराबरी कर सकती हैं. यह टूर्नामेंट (Australian Open 2019) 14 जनवरी से शुरू हो रहा है. कोर्ट को सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ महिला टेनिस खिलाड़ी माना जाता है. ऑस्ट्रेलिया की कोर्ट ने अपने 24 ग्रैंडस्लैम में से 13 खिताब 1968 से पहले जीते थे. 76 साल की मारग्रेट कोर्ट ने 1960 से 1973 तक 24 सिंगल्स खिताब जीते. इसमें 11 ऑस्ट्रेलियन ओपन, पांच फ्रेंच ओपन, तीन विंबलडन और पांच यूएस ओपन शामिल हैं. 

सेरेना विलियम्स ने 1998 से लेकर अब तक 23 सिंगल्स खिताब जीते हैं. इनमें सात ऑस्ट्रेलियन ओपन, तीन फ्रेंच ओपन, सात विंबलडन और छह यूएस ओपन शामिल हैं. अपने करियर में 18 ग्रैंडस्लैम जीतने वाली क्रिस एवर्ट का मानना है कि वर्तमान में खेल का स्तर पूर्व की तुलना में काफी बेहतर है और तुलना बेमतलब है. 

यह भी पढ़ें: खुशखबरी! भारत में ही खेला जाएगा IPL 2019, इस तारीख से होगी शुरुआत

एवर्ट ने पिछले साल सीबीएस से कहा, ‘बेशक सेरेना सर्वश्रेष्ठ है. हम अपने जमाने में सर्वश्रेष्ठ थे और सेरेना अपने युग में सर्वश्रेष्ठ है.’ कोर्ट के 24 खिताब पर सेरेना की निगाह 2017 आस्ट्रेलियन ओपन से लगी है. तब आठ सप्ताह की गर्भवती होने के बावजूद उन्होंने खिताब जीता था. 

मारग्रेट कोर्ट इससे परेशान नहीं हैं कि सेरेना उनका रिकार्ड की बराबरी कर सकती हैं या उसे तोड़ सकती हैं. उन्हें संतोष हैं कि उन्होंने सिंगल्स खिताब के अलावा 40 ग्रैंडस्लैम डबल्स खिताब भी जीते हैं. उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि कोई भी खिलाड़ी मेरे कुल 64 ग्रैंडस्लैम खिताब के रिकार्ड को नहीं तोड़ पाएगा. लेकिन अगर कोई 24 से अधिक सिंगल्स खिताब जीतेगी तो ठीक है. वह इसकी हकदार होगी.’ 

ऑट्रेलियन ओपन में इस बार 10 अंकों के टाईब्रेकर का नियम भी लागू किया जा रहा है. यह टाईब्रेकर अंतिम सेट में 6-6 से स्कोर बराबर हो जाने पर उपयोग में लिया जाएगा. अमेरिका ओपन और विंबलडन में भी टाईब्रेकर का इस्तेमाल किया जाता है. फ्रेंच ओपन इकलौता ऐसा ग्रैंडस्लैम है जो अभी तक अंतिम सेट में दो गेम के एडवांटेज वाले प्रारुप में खेला जाता है.