Shooting: 17 साल के दिव्यांश ने दिलाया ओलंपिक कोटा, World Cup में जीता सिल्वर

यह शूटिंग में भारत का चौथा ओलंपिक कोटा है. ओलंपिक अगले साल जापान की राजधानी टोक्यो में होना है. 

Shooting: 17 साल के दिव्यांश ने दिलाया ओलंपिक कोटा, World Cup में जीता सिल्वर
दिव्यांश सिंह पंवार. (फोटो साभार: @Media_SAI )

बीजिंग: 17 साल के दिव्यांश सिंह पंवार ने शुक्रवार को आईएसएसएफ विश्व कप (ISSF World Cup) में भारत को सिल्वर मेडल दिलाया. दिव्यांश (Divyansh Singh Panwar) ने 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में 249.0 के स्कोर के साथ यह मेडल जीता. इसके साथ ही उन्होंने देश के लिए ओलंपिक कोटा (Olympic Quota) भी हासिल कर लिया. यह भारत का टोक्यो ओलंपिक-2020 का चौथा कोटा है. इससे पहले अंजुम मोदगिल और अपूर्वी चंदेला (10 मी. एयर राइफल महिला) और सौरभ चौधरी (10 मी. एयर पिस्टल पुरुष) ने वर्ल्ड कप और पिछले साल वर्ल्ड चैंपियनशिप में ओलंपिक के लिए कोटा हासिल किया था. 

अपनी दूसरी ही सीनियर प्रतियोगिता में भाग ले रहे दिव्यांश  सिंह पंवार महज 0.4 अंक से गोल्ड मेडल चूक गए. चीन के जिचेंग हुई ने 249.4 के स्कोर के साथ गोल्ड मेडल अपने नाम किया. रूस के ग्रिगोरी शामोकोव को 227.5 अंक के स्कोर से ब्रॉन्ज मेडल मिला. दिव्यांश ने कुल 629.2 अंक से तीसरे स्थान से फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था. अन्य भारतीयों में रवि कुमार (624.1 अंक) 44वें और दीपक कुमार (622.6 अंक) 57वें स्थान पर रहे. 

यह भी पढ़ें: Asian Boxing: अमित पंघाल का गोल्डन डबल, दीपक की हार पर रेफरी को मिला ‘येलो कार्ड’

दिव्यांश सिंह पंवार ने सिल्वर मेडल और ओलंपिक कोटा जीतने के बाद कहा, ‘अपने देश के लिए कोटा जीतकर काफी गर्व महसूस हो रहा है. मैंने इस फाइनल से काफी अनुभव हासिल किया. यह काफी कठिन टूर्नामेंट था, जिसमें अनुभवी और ओलंपियन शूटर भाग ले रहे थे.’ यह भारत का चीन में आयोजित शूटिंग वर्ल्ड कप में तीसरा मेडल है. वह मेडल टैली में शीर्ष पर है. 

दिव्यांश सिंह पंवार ने एक दिन पहले ही अंजुम मोदगिल के साथ मिलकर 10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम इवेंट में गोल्ड मेडल जीता था. भारतीय जोड़ी ने लियू रूजुआन और यांग हाओरान की चीनी जोड़ी को 17-15 से हराया था. गुरुवार को ही मनु भाकर और सौरभ चौधरी ने भी 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट में स्वर्ण पदक जीता था.

(भाषा)