एक ही कहानी पर 4 बार बनी फिल्म, हर बार हुई हिट और बनाया रिकॉर्ड, अब पांचवीं की चल रही है तैयारी
Advertisement
trendingNow11850972

एक ही कहानी पर 4 बार बनी फिल्म, हर बार हुई हिट और बनाया रिकॉर्ड, अब पांचवीं की चल रही है तैयारी

Bollywood Trivia: कहते हैं कुछ कहानियां ऐसी होती हैं जो बार-बार सुनी और देखी जा सकती. 1972 में आई सीता और गीता उन्हीं में से एक थी. तभी तो एक कहानी पर 4 बार फिल्म बनी और हर बार नया रिकॉर्ड बनता ही चला गया.

एक ही कहानी पर 4 बार बनी फिल्म, हर बार हुई हिट और बनाया रिकॉर्ड, अब पांचवीं की चल रही है तैयारी

Bollywood Movies: आज भले ही बॉलीवुड में रीमेक की प्रथा सी चल पड़ी हो लेकिन ये चलन नया नहीं है बल्कि हिंदी सिनेमा के इतिहास में ये काम तो दशकों पहले से होता रहा है. कहानी अच्छी हो तो बार-बार दिखान में भला किसी को क्यों परहेज होगा. ऐसी ही एक फिल्म रही जिसकी कहानी लोगों को इतनी पसद आई कि निर्माता-निर्देशकों ने इसके रीमेक से भी खूब पैसा कमाया. एक ही कहानी पर 4 बार फिल्म बनी और तो और अब पांचवीं की तैयारी भी चल रही हैं हम बात कर रहे हैं 1972 में आई फिल्म सीता और गीता (Seeta aur Geeta) की जिसमे हेमा मालिनी (Hema Malini), संजीव कुमार (Sanjeev Kumar)  और धर्मेंद्र (Dharmendra) मुख्य भूमिकाओं में थे. 

हेमा मालिनी ने निभाया था डबल रोल
साल 1972 में रिलीज हुई सीता और गीता को हेमा मालिनी के करियर की ब्लॉकबस्टर हिट फिल्मों में गिना जाता है जिसमें वो डबल रोल में थीं. एक सीता जो बिल्कुल सीधी सादी है तो दूसरी गीता जो खूब चपट-चालाक है और दुनिया को अपने हिसाब से जीती है. फिल्म में हेमा के दोनों ही जुदा से अंदाज ऑडियंस को भा गए और फिल्म पर पैसों की बारिश हो गई. रिपोर्ट्स के मुताबिक फिल्म का बजट तब कुल 40 लाख था लेकिन इसने बॉक्स ऑफिस पर 20 करोड़ कमा डाले.   

fallback

फिल्म के बने दो-दो रीमेक
हिंदी सिनेमा की इस दमदार और धांसू फिल्म के देख साउथ वालों की आंखें खुली की खुली की रह गई थी. तभी तो इस फिल्म को एक नहीं बल्कि दो-दो बार बनाया गया वो भी अलग अलग भाषाओं में. सीता और गीता की रिलीज के अगले ही साल 1973 गंगा मंगा तेलुगु में बना दी गई तो 1974 में वानी रानी तमिल में बनी. दोनों ही फिल्मों में एक्ट्रेस वनिस्री लीड रोल में रहीं और इस दोनों ही फिल्मों ने साउथ में भी झंडा गाड़ दिया. 

fallback

16 सालों बाद इसी कहानी पर बनी श्रीदेवी की चालबाज
हिंदी सिनेमा की हिट फिल्म की कहानी से साउथ प्रोड्यूसर्स ने भी खूब पैसा कमाया. ऐसे में बॉलीवुड में फिर से वही कहानी नए अंदाज में दिखाने का फैसला लिया गया और ये काम किया पंकज पाराशर ने साल 1989 में जब श्रीदेवी, रजनीकांत और सनी देओल की चालबाज रिलीज हुई. ये फिल्म भी सीता और गीता से ही इंस्पायर्ड थी और बेहद कम बजट में बनी इस फिल्म ने भी 15 करोड़ से ज्यादा का बिजनेस किया था. इस फिल्म ने श्रीदेवी के करियर को और ऊपर उठा दिया था.

fallback

अब फिर इसी कहानी पर मेकर्स की नजर
काफी समय पहले ही चालबाज के सीक्वल का ऐलान हो चुका है जिसमें श्रद्धा कपूर लीड रोल निभाने वाली हैं. वहीं इसकी कहानी चालबाज से अलग होगी लेकिन इंस्पिरेशन सीता और गीता से ही चली आ रही है. फिलहाल फिल्म को कोई नई अनाउंसमेंट नहीं आई लेकिन अगले साल ये फ्लोर पर आ सकती है. 
   

Trending news