Monsoon Drink: बारिश में रोजाना पिएं एक ग्लास नींबू पानी, इम्युनिटी के साथ बेहतर रहेगा पाचन
Advertisement

Monsoon Drink: बारिश में रोजाना पिएं एक ग्लास नींबू पानी, इम्युनिटी के साथ बेहतर रहेगा पाचन

Lemon Water During Monsoon: इन दिनों बारिश के मौसम में हेल्थ मेंटेन करने के लिए आप रोजाना नींबू पानी पिएं. इस ड्रिंक के सेवन से शरीर से सभी टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकाल जाते हैं. यहां जानें ये किस तरह स्वास्थ्य के लिए अन्य तरीकों से फायदेमंद है...

 

Monsoon Drink: बारिश में रोजाना पिएं एक ग्लास नींबू पानी, इम्युनिटी के साथ बेहतर रहेगा पाचन

Nimbu Paani In Monsoon Season: कुछ लोग खाने के साथ अक्सर नींबू का सेवन करते हैं. वजह ये होती है कि नींबू पेट के लिए और भोजन को हजम करने में सहायक होता है. वहीं गर्मियों में नींबू का उपयोग काफी बढ़ जाता है. क्योंकि नींबू में हेल्थ को मेंटेन करने वाले अद्भुत गुण पाए जाते हैं. लेकिन क्या आपने सोचा है कि इन दिनों बारिश के मौसम में नींबू का सेवन करना सहयोगी होगा या नहीं? जी हां, आपके बता दें, बरसात के सीजन में भी नींबू का प्रयोग आपको अनगिनत फायदे दिला सकता है. 

नींबू पानी ड्रिंक के बारे में तो आपने सुना ही होगा. ये बेहद स्वादिष्ट होता है और खट्टा-मीठा भी होता है. दरअसल, इसका सेवन इसलिए किया जाता है, ताकि इसे पीने से बॉडी को भरपूर पोषक तत्व मिल सकें. नींबू में विटामिन-सी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मददगार होता है. साथ ही नींबू पाचन को दुरुस्त करने में काफी नाम कमा चुका है. ऐसे में यह ड्रिंक बॉडी को डिटॉक्सीफाई करने में सहायक होती है. इतना ही नहीं वेट लॉस के लिए भी नींबू पानी के सेवन की सलाह दी जाती है. आइए जानें नींबू पानी पीने के अन्य फायदों के बारे में...

1. पाचन शक्ति बढ़ती है
नींबू में जो विटामिन्स और खनिज तत्व पाए जाते हैं, वो हमारे पाचन को एकदम दुरुस्त रखते हैं. खासकर बरसात के मौसम में आप एक ग्लास गुनगुने पानी में नींबू का रस डालकर जरूर पिएं. इससे आपकी पाचन शक्ति बढ़ेगी. दरअसल, इस ड्रिंक के सेवन से बॉडी से सभी विषाक्त पदार्थ बाहर निकाल जाते हैं. 

2. इम्यून सिस्टम मजबूत होता है
बरसात के मौसम में इम्युनिटी मजबूत होना बहुत जरूरी है. क्योंकि कमजोर शरीर बार-बार बारिश के मौसम में बीमारियों की चपेट में आता है. ऐसे में नींबू जो कि विटामिन-सी का अच्छा सोर्स होता है. इसलिए नींबू पानी के सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. यह ड्रिंक आपको मानसून सीजन में फ्लू, फीवर, सर्दी-जुकाम आदि बीमारियों से बचाता है. 

3. स्किन रहती है ग्लोइंग
बारिश में अधिकतर लोगों को स्किन से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं. जैसे त्वचा का रूखापन, या फिर चिपचिप होना, पिंपल निकलना आदि. ऐसे में आप नींबू पानी जैसे एंटीऑक्सीडेंट ड्रिंक का सेवन करें. इससे बॉडी के कीटाणुओं का सफाया होता है. जिससे स्किन साफ और चमकदार होती है. बारिश के मौस में भी आप रोजाना सुबह ये ड्रिंक पिएं.  

Trending news