BSNL की नई सर्विस, बिना नेटवर्क के भी 92 रुपये महीने में करें अनलिमिटेड 'कॉल'

BSNL Wings, Bharat Sanchar Nigam Limited अगर आप भी ऐसे एरिया में रहते हैं जहां मोबाइल नेटवर्क नहीं होता और आप दोस्तों को फोन नहीं कर पाते तो बीएसएनएल आपके लिए नई सर्विस लेकर आ रहा है.

BSNL की नई सर्विस, बिना नेटवर्क के भी 92 रुपये महीने में करें अनलिमिटेड 'कॉल'

नई दिल्ली : BSNL Wings, Bharat Sanchar Nigam Limited अगर आप भी ऐसे एरिया में रहते हैं जहां मोबाइल नेटवर्क नहीं होता और आप दोस्तों को फोन नहीं कर पाते तो बीएसएनएल आपके लिए नई सर्विस लेकर आ रहा है. टेलीकॉम कंपनी की तरफ से शुरू की जाने वाली इस सुविधा से आप बिना मोबाइल नेटवर्क वाले एरिया जैसे बेसमेंट और हाईराइज बिल्डिंग से भी आसानी से कॉल कर सकेंगे. हालांकि यह एक इंटरनेट कॉल होगी और इसके लिए आपको बीएसएनएल की अलग से सर्विस लेनी होगी. दरअसल BSNL ने Wings एप को लॉन्च किया है. इससे यूजर्स मोबाइल नेटवर्क नहीं होने पर भी वाई-फाई की मदद से इंटरनेट कॉलिंग कर सकेंगे.

देश की पहली इंटरनेट टेलीफोन सर्विस
BSNL Wings, इंडिया की पहली इंटरनेट टेलीफोन सर्विस है जो यूजर को मोबाइल एप के जरिये किसी भी नंबर पर कॉल करने की सुविधा देती है. इसके माध्यम से यूजर देश में किसी भी मोबाइल नंबर पर अनलिमिटेड वॉयस कॉल कर सकता है. अगर आप देश से बाहर विदेश में कॉल करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए अलग से भुगतान करना होगा. विंग्स एप को यूज करने के लिए यूजर को पहले बीएसएनएल की वेबसाइट पर खुद को रजिस्टर करना होता है. इस सर्विस में वीडियो कॉलिंग का फीचर भी शामिल है. अगर आप भी इस सर्विस को लेना चाहते हैं तो इसके रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

ऐसे कराएं रजिस्टर
यूजर आईडी प्रूफ समेत पता और फोटो देकर इस सर्विस के लिए रजिस्टर करा सकते हैं. इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद यूजर्स को Wings Pin सेंड भेजा जाएगा. अब आपको गूगल प्ले स्टोर से विंग्स एप डाउनलोड करना होगा और इसके बाद विंग्स पिन को एंटर करना होगा. Wings एप से कॉल करने के लिए यूजर किसी भी 2G, 3G, 4G सेल्युलर नेटवर्क के अलावा Wifi का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

ऐसे शुरू करें सर्विस
सबसे पहले प्लेस्टोर से एप डाउनलोड करने के बाद 1,099 रुपये का भुगतान करें. पेमेंट करने के बाद आपके स्मार्टफोन पर विंग्स एप एक साल के लिए एक्टिवेट हो जाएगा. इस एप के अलावा यूजर्स को एसआईपी (Session Initiation Protocol) भी डाउनलोड करना होगा. इसके बाद यूजर्स को 10 अंकों वाला सब्सक्रिप्शन आईडी भेजा जाएगा और रजिस्टर्ड मेल-आईडी पर 16 अंकों का पिन भेजा जाएगा. इस पिन को एंटर करने के बाद आप Wings सर्विस का लाभ उठा सकते हैं.