लुटेरी GF का आतंक! कहीं देश के इस शहर में तो नहीं रहते आप? टूटेगा दिल, खाली होगा बैंक अकाउंट
Advertisement
trendingNow12286811

लुटेरी GF का आतंक! कहीं देश के इस शहर में तो नहीं रहते आप? टूटेगा दिल, खाली होगा बैंक अकाउंट

romance scams: इन सब में से एक खास तरह का धोखाधड़ी प्यार का जाल बिछाकर लोगों को लूटने का होता है. इस तरह के फर्जी प्यार में जालसाज पहले तो अपने शिकार के साथ प्यार का नाटक करते हैं और फिर उनसे पैसे ठग लेते हैं.

 

लुटेरी GF का आतंक! कहीं देश के इस शहर में तो नहीं रहते आप? टूटेगा दिल, खाली होगा बैंक अकाउंट

ऑनलाइन दुनिया में धोखाधड़ी बहुत बढ़ गई है. लोगों को घर से काम दिलाने का झांसा देना, शेयर बाजार में फायदे का लालच देना या फिर व्हाट्सएप पर फंसाना - ये कुछ ऐसे नए तरीके हैं जिनसे अपराधी लोगों को आर्थिक और भावनात्मक नुकसान पहुंचा रहे हैं. इन सब में से एक खास तरह का धोखाधड़ी प्यार का जाल बिछाकर लोगों को लूटने का होता है. इस तरह के फर्जी प्यार में जालसाज पहले तो अपने शिकार के साथ प्यार का नाटक करते हैं और फिर उनसे पैसे ठग लेते हैं.

दिल्ली और हैदराबाद जैसे बड़े शहरों में प्यार के नाम पर धोखाधड़ी तेजी से बढ़ रही है. कई लोगों को ये धोखा तब हुआ जब वो टिंडर जैसी डेटिंग ऐप्स पर मिले किसी शख्स के जाल में फंस गए. कुछ डेट्स के बाद और प्यार का भरोसा जमाने के बाद, ये लोग प्यार के नाम पर अपना पैसा गंवा बैठे.

What is Dating App Scam?

टिंडर और Bumble जैसी डेटिंग ऐप्स पर प्यार की तलाश कर रहे लोगों, खासकर पुरुष, सावधान! एक नये तरह के धोखाधड़ी का शिकार बन रहे हैं. इसमें जालसाज़ इन ऐप्स पर फर्जी प्रोफाइल बनाकर लोगों को अपनी ओर खींचते हैं और फिर महंगी डेट्स पर ले जाकर उनका पैसा खर्च करवाते हैं.  इस तरह लोग आर्थिक और भावनात्मक दोनों रूप से परेशान हो जाते हैं.

ऐसे बिछाते हैं जाल

ये धोखेबाज बहुत ही चालाकी से काम लेते हैं. वो डेटिंग ऐप्स पर आपसे बातचीत शुरू करते हैं और आपको असली प्यार का भरोसा दिलाते हैं. ये लोग अक्सर खुद को शहर में नए आए हुए बताते हैं और अकेलेपन का रोना रोते हुए आपकी सहानुभूति जीतने की कोशिश करते हैं. वो खुद को ऐसा दिखाते हैं मानो उन्हें किसी का साथ चाहिए हो. ये सब कहानियां वो सिर्फ अपने शिकार को भावनात्मक रूप से कमजोर बनाने के लिए गढ़ते हैं.

ये धोखेबाज पहले आपसे दोस्ती या कभी-कभी प्यार का नाटक करके आपको अपने करीब लाते हैं. फिर जल्दी ही मिलने का प्लान बनाते हैं, अक्सर किसी महंगे क्लब में. यही उनके धोखे की असली शुरुआत होती है. क्लब में पहुंचने के बाद ये दिखावा करते हैं कि वो बहुत अमीर हैं और बिना किसी परेशानी के महंगे ड्रिंक ऑर्डर करते हैं. इससे आप चौंक जाते हैं और अचानक इतना खर्चा उठाने के लिए मजबूर हो जाते हैं.

ये धोखेबाज अकेले नहीं खेलते. कई बार कैफ़े के मैनेजर या कर्मचारी भी इनके साथ मिलकर काम करते हैं. मिलने के बाद, ये लोग किसी महंगे रेस्टोरेंट में ले जाते हैं और वहां खाने-पीने का बहुत बड़ा बिल ऑर्डर कर देते हैं, जो अक्सर 20,000 से 40,000 रुपये तक का हो सकता है. जब इतना बड़ा बिल आता है तो आप यकीन नहीं कर पाएंगे. मगर ये धोखेबाज़ एक पैसा भी देने से इनकार कर देंगे और कई बार तो वे वहां से भाग भी जाते हैं. फिर आप अकेले उस मोटे बिल के साथ फंस जाते हैं.

कैसे बचें इस स्कैम से?

जल्दी प्यार जताने वालों से सावधान रहें: अगर कोई डेटिंग ऐप पर जल्दी ही आपसे बहुत प्यार करने की बातें करने लगे या बड़े वादे करे तो सतर्क हो जाएं. किसी से भी मिलने से पहले उन्हें अच्छी तरह से जानने का समय लें.

उनकी पहचान जांचें: फोटो किसी और जगह इस्तेमाल तो नहीं हो रही है, ये पता करने के लिए रिवर्स इमेज सर्च का इस्तेमाल करें. मिलने से पहले वीडियो कॉल करें ताकि ये पता चल सके कि वो वाकई में वही हैं जो वो बता रहे हैं.

मिलने की सुरक्षित जगह चुनें: पहली कुछ मुलाकातों के लिए हमेशा अच्छी रोशनी वाली और भीड़भाड़ वाली जगहों को चुनें. कोशिश करें कि जगह खुद ही चुनें, क्योंकि धोखेबाज अक्सर गिरोह में काम करते हैं और शिकार को उन कैफे में ले जा सकते हैं जहां उन्होंने कर्मचारियों के साथ मिलकर धोखाधड़ी करने की सांठगांठ कर रखी हो.

पैसा भेजने और जानकारी देने से बचें: ऑनलाइन मिले किसी को कभी भी पैसा न भेजें और न ही अपनी वित्तीय जानकारी शेयर करें. अगर कोई आपसे पैसों की मदद मांगे या बड़े वादे करे तो उन पर शक करें.

सचेत रहें और शराब से बचें: पहली मुलाकातों में ज्यादा शराब पीने से बचें. अपने आसपास और हरकतों पर सचेत रहें. बिल बांटने के लिए कहें. अगर कोई पहले निकल जाए और उनसे संपर्क न हो पाए, तो उन्हें ढूंढने की कोशिश करें. अगर फिर भी संपर्क न हो तो एफआईआर दर्ज कराएं और घटना की रिपोर्ट करें.

Trending news