Google Drive में आया नया फीचर, अब आसानी से देख पाएंगे फाइल्स का प्रीव्यू, जानें कैसे करेगा काम
Advertisement
trendingNow12251874

Google Drive में आया नया फीचर, अब आसानी से देख पाएंगे फाइल्स का प्रीव्यू, जानें कैसे करेगा काम

Google Drive Hovercard Preview Feature: गूगल अपने वेब वर्जन के लिए एक नया फीचर ला रहा है जिसे होवरकार्ड प्रीव्यू कहा जाता है. ये नया अपडेट आपके काम को आसान बनाने के लिए बनाया गया है. आइए आपको इस फीचर के बारे में विस्तार से बताते हैं. 

Google Drive

Google Drive: गूगल अपने वेब वर्जन के लिए एक नया फीचर ला रहा है जिसे होवरकार्ड प्रीव्यू कहा जाता है. ये नया अपडेट आपके काम को आसान बनाने के लिए बनाया गया है. अब आप लिस्ट व्यू में सीधे फाइलों का प्रीव्यू देख सकते हैं. पहले, किसी फाइल को देखने के लिए उसे खोलना पड़ता था या फिर राइट-क्लिक करके छोटा सा प्रीव्यू देखना होता था. अब, किसी भी फाइल आइकॉन पर माउस ले जाने पर एक आसान होवरकार्ड दिखाई देगा. इस कार्ड में आपको फाइल का छोटा सा प्रीव्यू, फाइल का नाम और बाकी जानकारी जैसे फाइल टाइप और जिसने आखिरी बार फाइल को मोडिफाई किया है वो सब दिखेगा.

कंपनी ने क्या कहा 

कंपनी ने अपने ब्लॉग पोस्ट में लिखा है कि "आज हम गूगल ड्राइव में फाइल होवरकार्ड की शुरुआत कर रहे हैं ताकि आप तेजी से काम पूरा कर सकें और बिना कई टैब खोले ही फाइलों को देख सकें. अब जब आप वेब पर गूगल ड्राइव में किसी फाइल आइकॉन पर माउस ले जाएंगे, तो होवरकार्ड दिखाई देगा. इस कार्ड में आपको फाइल का थंबनेल प्रीव्यू और बाकी जरूरी डिटेल मिलेगी, जैसे फाइल टाइप, किसका फाइल है, किसने हाल ही में फाइल को बदला है और कब बदला है."

यूजर्स के लिए उपयोगी होगा फीचर 

यह होवरकार्ड खासतौर पर इमेज और प्रेजेंटेशन के लिए काफी उपयोगी है, जहां पूरे फाइल को खोलने से जल्दी से झलक देख लेना ज्यादा कारगर होता है. हालांकि, टेक्स्ट डॉक्यूमेंट्स के लिए शायद इसका उतना फायदा न हो, लेकिन फिर भी मालिक और मोडिफिकेशन डेट जैसी जानकारी सही फाइल चुनने में मदद कर सकती है.

यूजर्स को कब मिलेगा यह फीचर 

होवरकार्ड प्रीव्यू फीचर यूजर्स के लिए बेकार स्टेप्स को हटा देता है, जिससे आप तेजी से फाइलों को देख सकते हैं और अपनी जरूरत की फाइल को ढूंढ सकते हैं. ये भले ही छोटा बदलाव है, लेकिन ये आपकी प्रोडस्टिविटी और काम करने के तरीके को काफी बेहतर बना सकता है, खासकर उन लोगों के लिए जो बहुत सारी फाइलों को मैनेज करते हैं. यह होवरकार्ड प्रीव्यू फीचर अभी गूगल ड्राइव के वेब वर्जन पर आ रहा है. यूजर्स को यह आने वाले कुछ हफ्तों में मिलना शुरू हो जाएगा. 

Trending news