फालतू के Email से छुटकारा पाना हुआ अब और आसान! Google कर रहा है नए बदलाव
Advertisement
trendingNow12072046

फालतू के Email से छुटकारा पाना हुआ अब और आसान! Google कर रहा है नए बदलाव

Google: ऐसा देखा जाता है कि कई बार लोगों के जीमेल पर अनचाहे ईमेल्स की भरमार हो जाती है. ऐसे में ईमेल मैनेज करना लोगों के लिए सिरदर्द बन जाता है. इस समस्या को दूर करने के लिए गूगल ने अपने ईमेल सर्विस Gmail में कुछ खास बदलावों का ऐलान किया है. आइए आपको इनके बारे में बताते हैं. 

Gmail

How to stop Unwanted Email: कई बार ऐसा देखा जाता है कि लोगों के जीमेल पर अनचाहे ईमेल्स की भरमार हो जाती है. ऐसे में ईमेल मैनेज करना लोगों के लिए सिरदर्द बन जाता है. इस समस्या को दूर करने के लिए गूगल ने अपने ईमेल सर्विस Gmail में कुछ खास बदलावों का ऐलान किया है. ये बदलाव वेब और मोबाइल दोनों वर्जन पर उपलब्ध होंगे. गूगल अब जीमेल के मोबाइल और वेब दोनों वजर्न पर ईमेल को अनसब्सक्राइब करना और भी आसान बना रहा है. "रिपोर्ट स्पैम और अनसब्सक्राइब" को अब "रिपोर्ट स्पैम" और "अनसब्सक्राइब" के दो अलग-अलग विकल्पों में अलग कर रहा है.

Google Workspace अपडेट के माध्यम से नए बदलावों के बारे में बताते हुए कंपनी ने कहा कि "हम जानते हैं कि अनवांटेड ईमेल्स को प्रबंधित करना कई उपयोगकर्ताओं के लिए निराशा का स्रोत है. इसलिए हमने कुछ महीने पहले बल्क सेंडर्स के लिए नए दिशा-निर्देशों की घोषणा की थी ताकि यूजर्स को सुरक्षित रहने में मदद मिल सके. अब हम वेब और मोबाइल पर जीमेल में अवांछित ईमेल से अनसब्सक्राइब करना और भी आसान बनाने के नए तरीके पेश कर रहे हैं."

एक बार अनसब्सक्राइब बटन पर क्लिक करने के बाद जीमेल यूजर्स के पते को मेलिंग पते से हटाने के लिए सेंडर को एक http सिक्वेस्ट या एक ईमेल भेजता है. अनसब्सक्राइब बटन को यूजर्स के एंड्रॉइड और आईओएस डिवाइस में अधिक स्पष्ट रूप से प्रदर्शित करने के लिए तीन-बिंदु मेनू में ले जाना.

9to5Google की एक रिपोर्ट के मुताबिक गूगल फरवरी 2024 तक बल्क सेंडर्स (5,000 से अधिक ईमेल भेजने वाले) को वन-क्लिक अनसब्सक्राइब लिंक लागू करने की आवश्यकता होगी. वन-क्लिक अनसब्सक्राइब बटन मैसेज बॉडी में स्पष्ट रूप से दिखाई देगा और कॉमर्शियल सेंडर्स को इन रिक्वेस्ट्स को दो दिनों के अंदर प्रोसेस करना होगा.

अक्टूबर महीने के ब्लॉग पोस्ट में अपडेट के बारे में सूचित करते हुए Google ने कहा कि " आपको किसी विशेष ईमेल सेंडर से अवांछित संदेश प्राप्त करना बंद करने के लिए कठिनाइयों का सामना नहीं करना चाहिए. इसमें वन क्लिक लगना चाहिए. इसलिए हम यह आवश्यक बना रहे हैं कि बड़े सेंडर जीमेल प्राप्तकर्ताओं को व्यावसायिक ईमेल से एक क्लिक में अनसब्सक्राइब करने की क्षमता दें और वे दो दिनों के भीतर अनसब्सक्राइब अनुरोधों को संसाधित करें."

Trending news