Holi 2023: Smartphone में चला गया है पानी तो टेंशन न लें, इस तरह हो जाएगा बिल्कुल ठीक
Advertisement
trendingNow11599146

Holi 2023: Smartphone में चला गया है पानी तो टेंशन न लें, इस तरह हो जाएगा बिल्कुल ठीक

Holi Tips And Tricks: होली खेलते वक्त फोन को पाउच में रखना चाहिए. लेकिन अगर फोन में पानी चला गया है और सोच रहे हैं कि कैसे ठीक करें तो हम आपको तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे आपका काम हो जाएगा...

Holi 2023: Smartphone में चला गया है पानी तो टेंशन न लें, इस तरह हो जाएगा बिल्कुल ठीक

Holi Tips And Tricks: हर साल की तरह इस साल भी होली धूमधाम से मनाई जाएगी. होली खेलते वक्त हम मोमेंट्स कैप्चर करने के लिए स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन फोटो क्लिक करते वक्त पानी जाने की वजह से फोन खराब हो जाते हैं. ज्यादातर परेशानी पानी जाने से होती है. होली खेलते वक्त फोन को पाउच में रखना चाहिए. लेकिन अगर फोन में पानी चला गया है और सोच रहे हैं कि कैसे ठीक करें तो हम आपको तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे आपका काम हो जाएगा...

फोन को करें स्विच ऑफ

फोन में अगर पानी चला गया है या भीग गया है तो उसको स्विच ऑफ करने में ही समझारी है. इस कंडीशन में ऑन करने की कोशिश न करें. फोन का कोई बटन न दबाएं. इससे शॉर्ट सर्किट होने का खतरा होता है.

सुखाएं हेयर ड्रायर से

फोन को बंद करते ही उसमें से सिम कार्ड और मेमोरी कार्ड को बाहर निकाल दें. उसके बाद फोन को हेयर ड्रायर से सुखाएं. लेकिन ध्यान रहे कि हेयर ड्रायर को थोड़ा दूर रखें ताकी तेज हवा फोन तक न पहुंचे.

चावल के अंदर रखें

फोन के ऊपर जो पानी नजर आ रहा है, उसको पेपर नेप्किन से साफ करें. अगर आपके पास हेयर ड्रायर नहीं है तो फोन को सूखे चावल के अंदर रख दें. ध्यान रखें कि हेडफोन जैक, चार्जिंग पोर्ट या सिम ट्रे के अंदर चावल न जाएं. फोन को कम से कम 24 घंटे तक चावल के अंदर रखें.

लेमिनेट कराएं

फोन को लेमिनेट कराना सबसे बेस्ट ऑप्शन है. इससे फोन पुराना सा जरूर नजर आता है. लेकिन पानी जाने से बचाता है. इसमें ज्यादा खर्च भी नहीं होता. मार्केट में कई लिक्विड प्रोटेक्शन भी मौजूद है, जिससे आप फोन को सुरक्षित रख सकते हैं. होली पर अगर आप बाहर खेलने जा रहे हैं तो जेब में पॉलीथिन जरूर रखें.

फोन के होल्स में चिपकाएं टेप

अगर आपके पास पॉलीथिन नहीं है या फिर गीली हो गई है तो बैकअप में एक चीज जरूर करें. फोन के माइक, चार्जिंग पोर्ट, हेडफोन जैक, स्पीकर्स और अन्य जगह पर टेप चिपका दें. इससे आपका फोन कवर हो जाएगा और अंदर पानी नहीं जा पाएगा.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news