हुआवे के अधिकारी की कनाडा से अपील, खारिज करे अमेरिकी प्रत्यर्पण अनुरोध
Advertisement
trendingNow1544816

हुआवे के अधिकारी की कनाडा से अपील, खारिज करे अमेरिकी प्रत्यर्पण अनुरोध

ईरान के खिलाफ प्रतिबंधों के कथित उल्लंघन के लिए धोखाधड़ी एवं अमेरिकी बैंकों से इस बारे में झूठ बोलने के आरोपों को लेकर अमेरिका मेंग पर मुकदमा चलाना चाहता है.

(रॉयटर्स फाइल फोटो)

ओटावा: चीन की दिग्गज प्रौद्योगिकी कंपनी हुआवे (Huawei) की वरिष्ठ अधिकारी मेंग वानझोऊ के वकीलों ने कनाडा के न्याय मंत्री से अधिकारी के खिलाफ अमेरिका के प्रत्यर्पण अनुरोध को खारिज करने का आग्रह किया है. अदालत की कार्यवाही 20 जनवरी से शुरू होने वाली है. मेंग फिलहाल जमानत पर हैं.

ईरान के खिलाफ प्रतिबंधों के कथित उल्लंघन के लिए धोखाधड़ी एवं अमेरिकी बैंकों से इस बारे में झूठ बोलने के आरोपों को लेकर अमेरिका मेंग पर मुकदमा चलाना चाहता है. हालांकि अधिकारी के वकीलों ने इन आरोपों को खारिज किया है. कनाडा के न्याय मंत्री डेविड लेमेटी को भेजे गए पत्र की प्रति सार्वजनिक नहीं की गयी है.

हालांकि यहां जारी प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक मेंग के वकीलों ने लेमेटी से प्रत्यर्पण की कार्यवाही को वापस लेने का आग्रह किया है क्योंकि उनके मुताबिक अमेरिकी अनुरोध में कोई दम नहीं है. वकीलों ने कहा है कि कार्यवाही को समाप्त करना कनाडा के राष्ट्रीय हित में है. मेंग के वकीलों की दलील है कि मामला संभवत: राजनीतिक है और कानूनी पहलुओं एवं विदेश नीति के लिहाज से असाधारण है.

Trending news