कुंभ के लिए वोडाफोन की खास सुविधा, लापता बच्चे का पता लगेगा

दूरसंचार कंपनी वोडाफोन (Vodafone) ने कुंभ मेले में एक-दूसरे से भटके लोगों को मिलने, स्थान विशेष की फौरी सूचना सहित कई डिजिटल समाधान शुरू किए हैं.

कुंभ के लिए वोडाफोन की खास सुविधा, लापता बच्चे का पता लगेगा

नई दिल्ली : दूरसंचार कंपनी वोडाफोन (Vodafone) ने कुंभ मेले में एक-दूसरे से भटके लोगों को मिलने, स्थान विशेष की फौरी सूचना सहित कई डिजिटल समाधान शुरू किए हैं. इनमें बच्चों और वरिष्ठ नागरिकों को उनके परिजनों से मिलाने में सहायक समाधान भी है. वोडाफोन आइडिया ने गुरुवार को यह जानकारी दी. भटके लोगों के मिलाने में सहायक सेवा में रेडियो आवृति पहचान (RFID) तकनीकी टैग का उपयोग किया गया है, जिसमें बच्चों या वरिष्ठ नागरिकों के अभिभावकों की जानकारी होगी.

टैग में परिजनों की सामान्य जानकारियां होंगी
वोडाफोन-आइडिया ने एक बयान में कहा है, 'इन आरएफआईडी टैग में बच्चे या बुजुर्ग के परिजनों की सामान्य जानकारियां होंगी. जब पुलिस या स्थानीय प्रशासन को कोई बुजुर्ग या बच्चों मिलेगा तो उन्हें वोडाफोन मिलाप या खोया पाया बूथ पर जाकर इन टैग पर आरएफआईडी रीडर से फ्लैश करना होगा और संबंधित लोगों के अभिभावक की जानकारी मिल जाएगी.'

कुंभ दर्शन सेवा की भी पेशकश होगी
परिवार के लोगों को संबंधित बूथ की जानकारी मिल जाएगी और वह एक बार फिर अपने बच्चे से मिल सकेंगे. बयान में कहा कि एक अन्य सेवा के तहत ग्राहक अपनी लोकेशन से जुड़ी सूचनाएं मुक्त में दूसरे के साथ साझा कर सकेंगे. इसके अलावा कंपनी कुंभ दर्शन सेवा की पेशकश करेगी, जिसके जरिए लोगों को कुंभ के प्रमुख कार्यक्रमों की जानकारी मिल सकेगी.