close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

लद्दाख ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो जरूर पढ़ें ये जरूरी बातें

अप्रैल से जुलाई के बीच का वक्त लद्दाख घूमने के लिए बेहद ही अच्छा होता है. इस दौरान यहां का तापमान भी 15 से 30 डिग्री सेल्सियस रहता है. 

लद्दाख ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो जरूर पढ़ें ये जरूरी बातें

नई दिल्ली: वैसे तो देशभर में घूमने के लिए कई खूबसूरत जगहें हैं लेकिन लद्दाख की खूबसूरती का कोई मुकाबला नहीं है. लद्दाख में सर्दियों के वक्त काफी अधिक बर्फ होने के कारण लोग गर्मियों का इंतजार करते हैं क्योंकि यहां की खूबसूरती जन्नत से कम नहीं है और लोग अपनी आंखों में उन नजारों को देख बेहद सुकून महसूस करते हैं. ऐसे में साल दर साल लद्दाख तक की रोड ट्रिप प्लान करते हैं. ऐसे में अगर आप भी लद्दाख जाने का सोच रहे हैं तो आपको ये बातें जरूर जान लेनी चाहिए.

लद्दाख घूमने का सबसे अच्छा समय 
अप्रैल से जुलाई के बीच का वक्त लद्दाख घूमने के लिए बेहद ही अच्छा होता है. इस दौरान यहां का तापमान भी 15 से 30 डिग्री सेल्सियस रहता है. जिस वजह से आप सभी जगहों को आसानी से और अच्छे से एक्सप्लोर कर सकते हैं. 

लद्दाख पहुंचने के तरीके 
- हवाई यात्रा: दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, जम्मू और श्रीनगर जैसे शहरों से आप कुशोक बाकुला रिम्पोची के लिए फ्लाइट ले सकते हैं.

- रोड ट्रिप: अगर आप रोड ट्रिप के जरिए लद्दाख जाना चाहते हैं तो इसके लिए दो रास्ते हैं एक मनाली लेह राजमार्ग और दूसरा श्रीनगर लेह राजमार्ग

- ट्रेन: लद्दाख चाने के लिए सबसे पास का रेवले स्टेशन जम्मू तावी है.

खर्च 
सबसे बेहतरीन बात यह है कि आप कम कीमत में आसानी से लद्दाख की सैर करके वापस आ सकते हैं. यहां रोजाना रहने और खाने पीने के लिए आपको सिर्फ 700 से 1200 रुपये खर्च करने होंगे और अगर आपको अधिक खर्च करने की आदत है तो आप 2000 से 4000 के बीच खर्च कर सकते हैं.

देखने के लिए क्या है खास?
वैसे तो लद्दाख में आपको चारों ओर ही खूबसूरत पहाड़ियां देखने को मिलेंगी लेकिन इसके अलावा खूबसूरत घाटियां, मठ और झीलें यहां खासतौर पर लोग देखना पसंद करते हैं. 

इन बातों का रखें ध्यान 
ट्रिप पर जाते समय बैग में किसी तरह की प्लास्टिक न रखें, क्योंकि लद्दाख में प्लास्टिक पूरी तरह से बैन है. इसके साथ ही गर्म कपड़े, जूते और कैश रखना न भूलें, क्योंकि कई जगहों पर आपको एटीएम की सुविधा नहीं मिलेगी. ऐसे में आपके पास कैश होना चाहिए.