अब फ्लाइट की तरह बुक होगी ट्रेन टिकट, मोबाइल पर मिलेगा रिजर्वेशन चार्ट

रेल मंत्री ने कहा है कि हवाई टिकट बुकिंग के तौर तरीकों को रेल टिकट बुकिंग के लिए भी अपनाया जाए. 

अब फ्लाइट की तरह बुक होगी ट्रेन टिकट, मोबाइल पर मिलेगा रिजर्वेशन चार्ट
फाइल फोटो.

नई दिल्ली(समीर दीक्षित): जब भी आप किसी फ्लाइट का टिकट लेते हैं तो आपको सीट, गेट आदि की पूरी जानकारी मिल जाती है. इसका आपको मोबाइल पर मैसेज भी आता है और ई-मेल भी मिलता है. यानी हर छोटी-बड़ी अपडेट आपको समय से मोबाइल पर मिलती रहती है. अब ऐसा ही कुछ तब होगा, जब आप ट्रेन का टिकट लेंगे. इस सुविधा की सबसे बड़ी खासियत ये होगी कि जिस तरह हवाई टिकट बुक करते समय सारी जानकारी आपके कंप्यूटर स्क्रीन के सामने होती है मसलन कितनी सीट खाली है, कौन सी सीट संख्या है या कहां की सीट खाली है. ठीक वैसे ही अब आप रेलवे टिकट बुकिंग के दौरान भी देख सकते हैं. 

रेल मंत्री ने दिए निर्देश
इस सिस्टम को डेवलप करने में समय लगेगा. अभी रेल मंत्री पीयूष गोयल ने अधिकारियों से कहा है कि वो जल्द ही ऐसी व्यवस्था पर काम करें. रेल मंत्री ने कहा कि हवाई टिकट बुकिंग के तौर तरीकों को रेल टिकट बुकिंग के लिए भी अपनाया जाए. रेल मंत्री ने इस सिस्टम को बनाने और लागू करने की ज़िम्मेदारी रेलवे के आईटी विभाग क्रिस CRIS को सौंपी है. आदेश के मुताबिक, ऐसा सिस्टम तैयार किया जाएगा ताकि आप रेल टिकट बुकिंग के दौरान देख सकें कि कौन-कौन सी सीट खाली हैं और अपनी सुविधा अनुसार टिकट बुक कर सकें.

मोबाइल पर मिले चार्ट
इस व्यवस्था के लिए भले ही समय लगेगा लेकिन रेल मंत्री चाहते हैं कि लोगों को मोबाइल पर ही चार्ट मिलने लगे ताकि सबको अपनी टिकट के बारे में पूरी जानकारी रहे. हालांकि, चार्ट उपलब्ध कराने में किसी व्यक्ति की कोई निजी जानकारी लीक न हो, इसके लिए सिर्फ PNR नंबर मेंशन किए जाएंगे. 

काम मुश्किल लेकिन नामुमकिन नहीं
रेल अधिकारियों के मुताबिक रेलवे के लिए ऐसा सिस्टम डेवलप करना थोड़ा मुश्किल है, क्योंकि हर ट्रेन के कई स्टॉप होते हैं, जहां से यात्री चढ़ते और उतरते हैं. ऐसे में हर स्टेशन के बारे में जानकारी रखना और मुहैया कराना थोड़ा मुश्किल हो सकता है. हालांकि अधिकारी ये भी मानते हैं कि ये काम मुश्किल जरूर है पर नामुमकिन नहीं.