Summer Food: गर्मियों में जरूर करें इन फूड्स का सेवन, पूरे दिन रहेंगे Energetic
Advertisement
trendingNow11238894

Summer Food: गर्मियों में जरूर करें इन फूड्स का सेवन, पूरे दिन रहेंगे Energetic

Foods To Beat Fatgue In Summer: गर्मियों के मौसम में तेज धूप और अधिक तापमान आपके शरीर से एनर्जी छीन लेते हैं. हम यहां आपको कुछ फूड्स के बारे में बताएंगे जिनका सेवन आपको गर्मियों में जरूर करना चाहिए. 

Summer Food: गर्मियों में जरूर करें इन फूड्स का सेवन, पूरे दिन रहेंगे Energetic

Foods To Beat Fatgue In Summer: गर्मियों के मौसम में तेज धूप और अधिक तापमान आपके शरीर से एनर्जी छीन लेते हैं. हम सभी को गर्मी के मौसम में बहुत अधिक थकान और आलस महसूस होता है. इस मौसम में शरीर से बहुत अधिक पसीना भी आता है जिससे शरीर बहुत जल्दी डिहाइड्रेट हो जाता है. इसलिए गर्मियों में पानी का सेवन अधिक करने की भी सलाह दी जाती है,वहीं गर्मियों में हमारा शरीर बहुत थकान महसूस करता है इसका बड़ा कारण हमारा खानपान भी है. बता दें इस मौसम में हमें भूख कम लगती है लेकिन शरीर को पर्याप्त पोषण प्रदान करने के लिए समय-समय भोजन करना महत्वपूर्ण है. वहीं अगर आप हेल्दी चीजों का सेवन करते हैं तो यह आपको हाइड्रेट रखता है और थकान से छुटकारा दिलाता है.ऐसे में हम यहां आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे जिनका सेवन आपको गर्मियों में जरूर करना चाहिए. चलिए जानते हैं.
गर्मियों में थकान दूर करने वाले फूड्स-
चुकंदर (Beetroot)-

चुकंदर पोषक तत्वों से भरपूर फूड है. इसमें नाइट्रेट्स मौजूद होते हैं. जो हमारे खून में ऑक्सीजन के स्तर को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. जब आप चुकंदर का रोजाना सेवन करेंगे तो आपको एनर्जेटिक महसूस होगा.वहीं कुछ लोगों में हीमोग्लोबिन या खून की कमी के कारण भी थकान की समस्या होती है. ऐसे में चुकंदर आपके लिए बहुत फायदेमंद है.
पुदीना (Mint)-
पुदीने में मेंथोल नामक एक्टिव इंग्रीडिएंट होता है जो आंत की परतों को ठीक करने में मदद करता है. यह शरीर की गर्मी को कम करने में भी मदद करता है. जिससे आपको गर्मी के मौसम में भी ठंडा रहने में मदद मिलती है. साथ ही आप थकान भी महसूस नहीं करते हैं.
चिया के बीज (Chia seeds)-
गर्मियों में चिया के बीज का सेवन जरूर करना चाहिए. क्योंकि इसमें ओमेगा-3 एसिड की भरपूर मात्रा होती है जो आपके हार्मोनल स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण इंग्रीडिएंट है. इसलिए इसका सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह गर्मियों में आपको एक्टिव रखता है और थकान को दूर करता है.

यह भी पढ़ें: Skin Care Tips: स्किन पोर्स से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये तरीके, चेहरा दिखेगा ग्लोइंग

यह भी पढ़ें: Thyroid: थायराइड की समस्या से छुटकारा पाने के लिए तो रोजाना पिएं ये जूस, नहीं होगी दिक्कत

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

 

 

 

Trending news