Cracked Heels: सर्दियों में एड़ी फटने से हैं परेशान? हो सकते हैं ये बड़े कारण, न करें नजरअंदाज
Advertisement

Cracked Heels: सर्दियों में एड़ी फटने से हैं परेशान? हो सकते हैं ये बड़े कारण, न करें नजरअंदाज

Cracked Heels In Winter: सर्दियों के मौसम में स्किन को भी खराब कर देता है. लेकिन एड़ी के फटने की समस्या को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. चलिए जानते हैं कि सर्दियों में एड़िया फड़ने के क्या कारण होते हैं?

Cracked Heels: सर्दियों में एड़ी फटने से हैं परेशान? हो सकते हैं ये बड़े कारण, न करें नजरअंदाज

Cracked Heels Causes In Winter: सर्दियों के मौसम में लोग कई तरह की समस्याओं से परेशान रहते हैं. यह मौसम में स्किन को भी खराब कर देता है. इसलिए इस मौसम में स्किन ड्राई, और बेजान हो जाती है. इसके अलावा इस मौसम में  पैरों की स्किन भी खराब हो जाती है. जी हां सर्दियों में ज्यादातर लोग एड़ी के फटने की दिक्कत का सामना करते हैं. वहीं फटी एड़ियां पैरों की खूबसूरती को कम कर देते हैं. लेकिन एड़ी के फटने की समस्या को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. चलिए जानते हैं कि सर्दियों में एड़िया फड़ने के क्या कारण होते हैं?

सर्दी में एड़ी फटने के कारण क्या होते हैं?
खुली एड़ी के जूते-चप्पल पहनना-

अगर आप सर्दियों में खुली एड़ी के जूते पहनते हैं तो इसकी वजह से सर्दियों के मौसम में आपकी एड़ियां फट सकती हैं. ऐसा इसिलए क्योंकि खुले जूते, चप्पल से एड़ी की स्किन पर धूल, मिट्टी और प्रदूषण के कण जमा हो जाते हैं. जिसकी वजह से एड़ियां फटने लगती हैं. ऐसे में आपको सर्दियों के मौसम में हमेशा बंद शूज ही पहनना चाहिए. इससे आप एड़ी फटने की समस्या से बच सकते हैं.
गर्म पानी से नहाना-
अगर सर्दियों में आप तेज गर्म पानी से नहाते हैं तो आपकी एड़ियां फट सकती हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि गर्म पानी से स्किन ड्राई हो सकती है. ऐसे में आपकी एड़िया रूखी और बेजान हो सकती हैं.इसलिए अगर आप फटी एड़ियों से छुटकारा चाहते हैं तो आप सर्दी में गुनगुने पानी से नहा सकते हैं. इसके साथ ही तुरंत एड़ी को मॉइश्चराइज करें.
ड्राई स्किन-
सर्दियों में ज्यादातर लोगों की स्किन ड्राई हो जाती है. ऐसे में आपकी एड़ियां फटने लगती हैं, ऐसे में अगर आपकी स्किन ज्यादा ड्राई है तो आप रात को सोने से पहले लोशन लगाकर लेटे.

लंबे समय तक खड़ा रहना-
अगर आप सर्दी में लंबे समय तक बिना जूते-चप्पल पहने खड़े रहते हैं तो आपको फटी एड़ियों की समस्या से परेशान होना पड़ सकता है. इसलिए सर्दियों में हमेशा मोजे पहनकर रखें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

 

 

Trending news