Cholesterol: इन सब्जियों को डाइट में करें शामिल, कोलेस्ट्रॉल,ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल
Advertisement

Cholesterol: इन सब्जियों को डाइट में करें शामिल, कोलेस्ट्रॉल,ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

Vegetables: हरी सब्जियां सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती हैं. लेकिन बहुत से लोग स्वाद के चक्कर में हरी सब्जियाों से दूरी बना लेते हैं. लेकिन हरी सब्जियों को डाइट में शामिल करने से आप खुद को लंबे समय तक हेल्दी रख सकते हैं.चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि हरी सब्जियां खाने के क्या-क्या लाभ होते हैं?

Cholesterol: इन सब्जियों को डाइट में करें शामिल, कोलेस्ट्रॉल,ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

Health Benefits Of Vegetables: हरी सब्जियां सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती हैं. लेकिन बहुत से लोग स्वाद के चक्कर में हरी सब्जियाों से दूरी बना लेते हैं. लेकिन ऐसा करना गलत है.ऐसा इसलिए क्योंकि अलग अलग सब्जियां से शरीर को अलग-अलग बीमारियों में फायदा पहुंचाती हैं.हरी सब्जियां पोषण से भरपूर होती है और शरीर को फिट रखने के लिए इनका सेवन करना बहुत जरूरी है . आलू, पालक, मटर से लेकर सभी सब्जियों में कुछ न कुछ  फायदा जरूर मिलता है.वहीं हरी सब्जियों को डाइट में शामिल करने से आप खुद को लंबे समय तक हेल्दी रख सकते हैं.चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि हरी सब्जियां खाने के क्या-क्या लाभ होते हैं?

डाइट में इन हरी सब्जियों को करें शामिल-

पालक (spinach)
 हरी सब्जियों में पालक का सेवन बॉडी के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है. लेकिन इसके स्वाद के चलते बच्चे इसे नहीं खाते.  अगर आप पालक का सेवन रोजाना करते हैं तो कई बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं ऐसा इसलिए क्योंकि पालक में काफी मात्रा में कैल्शियम, विटामिंस और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ ही ब्लड प्रेशर को कम करते हैं.वहीं पालक का सेवन करने से दिल हेल्दी रहता है.
 ब्रोकली (Broccoli )-
ब्रोकली विदेशी सब्जी होने के बावजूद कई गुणों से भरपूर होती है वहीं भारत में भी इसे काफी पसंद किया जाता है यह पत्ता गोभी, फूल गोभी के परिवार से ताल्लुक रखती है. ब्रोकली में काफी मात्रा में विटामिन के और विटामिन सी होता है.इसलिए इसका सेवन कई बीमारियों से आपको बचाता है. यह कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी को रोकने में मदद करती है इसलिए ब्रोकली अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

टमाटर (Tomato) -
टमाटर का उपयोग सब्जी के तौर पर किया जाता है. हालांकि कई लोग टमाटर को सलाद के रूप में भी खाते हैं. टमाटर आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है यह प्रोटेस्ट कैंसर को रोकने में मदद करता हैय इसके साथ ही टमाटर को खाने से आपकी आंखों की रोशनी बढ़ती है.वहीं बढ़ती उम्र को कम करने में भी टमाटर मददगार है इसलिए टमाटर का सेवन रोजाना करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

 

 

Trending news