Depression: इन चीजों से फौरन बना लें दूरी, नहीं तो हो सकते हैं डिप्रेशन के शिकार
Advertisement

Depression: इन चीजों से फौरन बना लें दूरी, नहीं तो हो सकते हैं डिप्रेशन के शिकार

Signs Of Depression:  आजकल ज्यादातर लोग तनाव और चिंता के शिकार हो रहे हैं.हम यहां आपको बताएंगे कि किन चीजों को आपको फौरन अपनी डाइट से बाहर कर देना चाहिए.क्योंकि कुछ चीजों का सेवन करने से आप डिप्रेशन के शिकार हो सकते हैं.

Depression: इन चीजों से फौरन बना लें दूरी, नहीं तो हो सकते हैं डिप्रेशन के शिकार

Symptoms Of Depression:  आजकल ज्यादातर लोग तनाव और चिंता के शिकार हो रहे हैं. इसके पीछे वैसे तो खराब लाइफस्टाइल होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी रूटीन लाइफ से जुड़ी चीजे खाने से आप तनाव और स्ट्रेस को बढ़ाने का काम करती हैं. ऐसे में अगर आपको भी हमेशा तनाव रहता है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम यहां आपको बताएंगे कि किन चीजों को आपको फौरन अपनी डाइट से बाहर कर देना चाहिए.क्योंकि कुछ चीजों का सेवन करने से आप डिप्रेशन के शिकार हो सकते हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आपको किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए?

इन चीजों का सेवन करने से हो सकते हैं डिप्रेशन के शिकार-

चीनी-
अगर आप भी हमेशा तनाव महसूस करते हैं तो आपको अपनी डाइट में चीनी को अपनी डाइट से बाहर कर देना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि मीठा आपके एनर्जी लेवल को प्रभावित करने के साथ ही आपके इंबैलेंस कर सकते हैं. जिससे व्यक्ति की टेंशन बढ़ने लगती हैं. इसलिए डिप्रेशन से पीड़ित इंसान को चीनी का सेवन नहीं करना चाहिए.
शराब-
शराब लिवर ही नहीं बल्कि आपकी पूरी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है. शराब दिमाग में सेरोटोनिन की एक्टिविटी को बदल देती है जिससे चिंता बढ़ जाती  है. इसलिए शराब का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि शराब का सेवन करने डिप्रेशन के शिकार हो सकते हैं.
कैफीनयुक्त पेय-
कैफीन युक्त ड्रिंक का अधिक सेवन करने से आप चिंता, तनाव और अनिद्रा की समस्या हो सकती है. बता दें चाय से लेकर कुछ चॉकलेट का सेवन करन से बचना चाहिए ऐसा इसलिए क्योंकि इन चीजों का सेवन करने से आप डिप्रेशन के शिकार हो सकते हैं.
नमक-
नमक मूड को खराब करके आपको थकान जैसा महसूस करा सकता है. इसलिए नमक का सेवन कम से कम करने की सलाह दी जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

 

 

Trending news