Workout Tips: एक्सरसाइज करने के दौरान दिखे ये लक्षण, न करें नजरअंदाज
Advertisement
trendingNow11652508

Workout Tips: एक्सरसाइज करने के दौरान दिखे ये लक्षण, न करें नजरअंदाज

Exercice Tips: आज के समय में ज्यादातर लोग फिट रहने के लिए जिम जाते हैं.वहीं एक्सरसाइज के समय बॉडी में कई तरह के लक्षण दिखाई देते हैं जिन्हें भूलकर भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. हम यहां आपको बताएंगे कि वर्कआउट के समय किन संकेतों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए?
 

Workout Tips: एक्सरसाइज करने के दौरान दिखे ये लक्षण, न करें नजरअंदाज

Exercice Tips: आज के समय में ज्यादातर लोग फिट रहने के लिए जिम जाते हैं. वहीं बीते कई दिनों में एक्सरसाइज के दौरान लोगों को हार्ट अटैक के मामले काफी देखे गए हैं.इस समस्या में आपके हार्ट काफंक्शन अचानक से काम करना बंद कर देता है.जिसकी  वजह से मरीज की तुरंत मौत हो जाती है.इसलिए आपको अपने को फिट रखने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. वहीं एक्सरसाइज के समय बॉडी में कई तरह के लक्षण दिखाई देते हैं जिन्हें भूलकर भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि वर्कआउट के समय किन संकेतों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए?
वर्कआउट के समय दिखने वाले इन संकेतों को न करें नजरअंदाज-
हार्ट बीट का असामान्य-

एक्सरसाइज करते समय हार्ट बीट का तेज होना एक आम बात है.लेकिन यदि आपको एक्सरसाइज करते समय सीने में दर्द और बेचैनी की हो तो इसे नजरअंदाज न करें क्योंकि इससे आपको हार्ट अटैक आ सकता है. इसलिए जब भी ऐसा हो तो आप कुछ समय के लिए रुक जाएं और हार्ट बीट नॉर्मल होने के बाद ही दोबारा एक्सरसाइज करें.
अधिक थकान होना-
वर्कआउट के समय अगर आपको ज्यादा थकान महसूस होती है तो यह हार्ट संबंधी समस्या का एक इशाराहै. ऐसा इसलिए क्योंकि कोलेस्ट्रॉल नसों मे ब्लॉक करने का काम करता है जिसकी वजह से भी ब्लड प्रेशर पर असर पड़ता है और आपको थकान महसूस होने लगती है. इसलिए अगर आपको अधिक थकान हो रही है तो आप इसे नजरअंदाज न करें.
सांस लेने में तकलीफ होना-
कुछ लोगों को एक्सरसाइज करते समय सांस लेने में तकलीफ होती है.ये लक्षण भी हार्ट अटैक समस्याओं की ओर संकेत करता है.जी हां अगर आपको सांस लेने तकलीफ हो रही है तो आप कुछ समय के लिए एक्सरसाइज करना बंद कर दें. और 10 मिनट के बाद कोई हल्की एक्सरसाइज करें.
सीने में दर्द-
अगर एक्सरसाइज करते समय आपको सीने में दर्द महसूस हो तो आपको एक्सरसाइज उसी समय रोक देनी चाहिए. वहीं अगर आपको बार-बार ऐसी दिक्कत होती है तो इसे नजरअंदाज न करें. क्योंकि यह दिकक्त होने पर आपको हार्ट अटैक भी हो सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी

 

Trending news