Summer Food: गर्मियों में रहना है हेल्दी? डाइट में शामिल करें ये अनाज, नहीं पड़ेंगे बीमार
Advertisement
trendingNow11759565

Summer Food: गर्मियों में रहना है हेल्दी? डाइट में शामिल करें ये अनाज, नहीं पड़ेंगे बीमार

 Weight Loss: मौसम के हिसाब से डाइट में बदलाव करना भी बहुत जरूरी है. ऐसा इसलिए क्योंकि आप जो भी खाते हैं उसका सीधा असर आपकी हेल्थ पर पड़ता है.हम यहां आपको बताएंगे कि गर्मी के मौसम में किस अनाज का सेवन करना चाहिए?
 

Summer Food: गर्मियों में रहना है हेल्दी? डाइट में शामिल करें ये अनाज, नहीं पड़ेंगे बीमार

Grains For Weight Loss:मौसम के हिसाब से डाइट में बदलाव करना भी बहुत जरूरी है. ऐसा इसलिए क्योंकि आप जो भी खाते हैं उसका सीधा असर आपकी हेल्थ पर पड़ता है. इसलिए हेल्दी रहने के लिए खाने-पीने का सही चुनाव करना सही होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि डाइट में अगर आप मौसम के हिसाब से बदलाव नहीं करते हैं तो आप बीमार पड़ सकते हैं.ऐसे में गर्मी के मौसम में तासीर को ठंडा करने वाले अनाज आपको डाइट में शामिल करने चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि गर्मी के मौसम में किस अनाज का सेवन करना चाहिए?
गर्मी के मौसम में खाएं ये अनाज-
राजगिरा या रामदाना-

गर्मियों के मौसम में राजगिरा या रामदाना जरूर खाना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि यह अमरांथ या चौलाई का बीज होता है. वहीं इसमें प्रोटीन विटामिन, आयरन,एंटी-ऑक्सीडेंट्स और कैल्शियम आदि पाया जाता है. वहीं अगर आप इसका सेवन रोजाना करते हैं तो यह कोलेस्ट्रोल को कम करने का काम करता है. वहीं इसका सेवन करने से इम्यूनिटी भी मजबूत होती है.
समा का चावल-
समा के चावल को गर्मी के मौसम में जरूर खाना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें कैल्शियम, विटामिन और फाइबर होता है. जिसकी वजह से आपका खाना सही तरीके से पच जाता है. लेकिन कैलोरी कम होती है. बता दें कि यह एक मोटा अनाज होता है जो पाचनतंत्र के लिए बहुत अच्छा होता है.
रागी-
गर्मियों में रागी को जरूर डाइट में शामिल करना चाहिए. यह कैल्शियम और आयरन से भरपूर होता है जिन लोगों को खून की कमी है उन्हें इसे जरूर खाना चाहिए. वहीं अगर आप गर्मी के मौसम में रागी का सेवन करते हैं तो आपको कई तरह के फायदे मिलते हैं.
जौ-
जौ एक मोटा अनाज होता है. इसके गुणों को सभी मानते हैं, वहीं इसका सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में होता है जो आपके कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने का का काम करता है . इसलिए जौ को गर्मी के मौसम में जरूर खाना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 
 

 

-

Trending news