Protein: प्रोटीन की कमी से शरीर को घेर सकती हैं ये बीमारियां, इन तरीकों से करें बचाव
Advertisement

Protein: प्रोटीन की कमी से शरीर को घेर सकती हैं ये बीमारियां, इन तरीकों से करें बचाव

Protein Deficiency Symptoms: शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर आपको कई गंभीर बीमारियों का खतरा रहता है. ऐसे में हम यहां आपको प्रोटीन की कमी से होने वाली बीमारियां और इसके लक्षण के बारे में बताएंगे.

Protein:  प्रोटीन की कमी से शरीर को घेर सकती हैं ये बीमारियां, इन तरीकों से करें बचाव

Protein Deficiency: शरीर को हेल्दी और ताकतवर बनाए रखने के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी होती है. शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर आपको कई गंभीर बीमारियों का खतरा रहता है. बता दें शरीर में मांसपेशियों के विकास, स्किन को बेहतर बनाए रखने और हॉर्मोन का संतुलन बनाए रखने के लिए प्रोटीन की संतुलित मात्रा जरूर होनी चाहिए.वहीं प्रोटीन की कमी होने पर शरीर में थकान, शरीर में दर्द, जोड़ों में दर्द जैसे लक्षण दिखाई देते हैं. ऐसे में हम यहां आपको प्रोटीन की कमी से होने वाली बीमारियां और इसके लक्षण के बारे में बताएंगे.
प्रोटीन की कमी से होने वाली बीमारियां-
हड्डियों का कमजोर होना-

ज्यादातर लोग शरीर में प्रोटीन की कमी को सिर्फ मांसपेशियों और वजन से जोड़कर देखते हैं. लेकिन प्रोटीन की कमी होने पर हड्डियां भी कमजोर हो सकती हैं.वहीं वजह से आपको फ्रैक्चर होने या हल्की सी चोट लगने पर हड्डियों के टूटने का खतरा भी रहता है. 
फैटी लिवर की समस्या-
प्रोटीन की कमी से आपके लिवर पर भी गंभीर असर पड़ता है. इसकी वजह से लिवर की कोशिकाों में फैट बढ़ने लगता है और आपको फैटी लिवर की समस्या हो सकती है. वहीं लंबे समय तक यह स्थिति बनी रहे तो इसकी वजह से लिवर डैमेज भी हो सकता है.
क्वाशियोरकर

शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर क्वासियोरकर बीमारी होती है यह बीमारी बच्चों में होते है और इसकी वजह से कई गंभीर परेशानियां हो सकती हैं.
शरीर में प्रोटीन की कमी के लक्षण-
तेजी से वजन कम होना
बाल झड़ने की समस्या
मसल्स में दर्द
नाखूनों का टूटना
इम्यूनिटी कमजोर होना
शरीर में सूजन
शरीर का विकास प्रभावित होना
थकान और चिड़चिड़ापन
स्किन में सूजन और चकत्ते
प्रोटीन की कमी पूरा करने के उपाय-
शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर दिखने वाले लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर बीमारियों से बचने के लिए आपको प्रोटीन रिच फूड्स को शामिल करने से आप इस समस्या से बच सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

 

Trending news