Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में मदद करेंगे ये फूड्स, जरूर करें डाइट में शामिल
Advertisement

Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में मदद करेंगे ये फूड्स, जरूर करें डाइट में शामिल

Foods That Lower Cholesterolकोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से इंसान को हार्ट से जुड़ी दिक्कत, मोटापे की दिक्कत होने लगती है. ऐसे में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी है.

Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में मदद करेंगे ये फूड्स, जरूर करें डाइट में शामिल

Cholesterol Lowering Foods: कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं. वहीं कोलेस्ट्रॉल को नजरअंदाज करना जानलेवा भी हो सकता है.वैसे तो कोलेस्ट्रॉल के कोई खास लक्षण नहीं होते हैं. लेकिन अगर कोलेस्ट्रॉल सही समय पर पता चल जाए तो इसे अरने खानपान से कंट्रोल किया जा सकता है. वहीं अगर किसी को कोलेस्ट्रॉल की दिक्कत है तो  उस इंसान को हाई फैट वाले फूड्स को नजरअंदाज करना चाहिए. कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना बहुत जरूरी होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से इंसान को हार्ट से जुड़ी दिक्कत, मोटापे की दिक्कत होने लगती है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने के लिए आपको किन चीजों का सेवन करना चाहिए?

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं ये फूड्स-
ओट्स (Oats)- 

ओट्स फाइबर का बड़ा सोर्स होता है. अगर आप अपने दिन की शुरूआत ओट्स से करते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए काफी अच्छा होता है. अगर आप रोजाना ओट्स को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो आप कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं. वहीं आप ओट्स के साथ राई, जौ और बाजरा का सेवन कर  सकते हैं.
सब्जियां (vegetables)-
बिना स्टार्च वाली सब्जियां जैसे ब्रोकली, फूलगोभी, गाजर, प्याज का सेवन करने से कोलेस्ट्रोल को कम किया जा सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इन सब्जियों में फाइबर और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होती है. 
ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits)-
कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए आप डाइट में अखरोट,बादाम,चिया और फ्लेक्स का सेवन कर सकते हैं. ये भी ड्राई फ्रूट्स बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करते हैं. इन चीजों को स्नैक्स के रूप में भी खा सकते हैं.
फलों का सेवन करें (Fruits)-
फलों का सेवन करने से आप कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रख सकते हैं. इसके लिए आप रोजाना ब्लैकबैरी, अनार, और स्ट्रॉबेरी का सेवन करें. बता दें इनमें घुलनशील फाइबर होता है जो आपकी हेल्थ के लिए बेहतर होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

Trending news