Advertisement
trendingPhotos1488126
photoDetails1hindi

Brain Food: ब्रेन को तेज बनाते हैं ये फूड्स, डाइट में शामिल करने से कंप्यूटर जैसा तेज चलेगा दिमाग

जिस तरह से हेल्दी रहने के लिए बॉडी की देखभाल करते हैं ठीक उसी तरह से दिमाग को हेल्दी रखने के लिए हेल्दी फूड्स का सेवन करना बहुत जरूरी है.वहीं व्यक्ति की फिजिकल और मेंटल हेल्थ काफी हद तक उसकी डाइट पर निर्भर करती है.

1/5

ज्यादातर लोग लो एनर्जी को बूस्ट करने के लिए कॉफी का सेवन करते हैं. लेकिन कॉफी में मौजूद कैफीन ब्रेन पावर को बढ़ाने में भी मददगार है. वहीं कॉफी ब्रेन मेमोरी शार्प करने में कारगर है.

 

2/5

साबुत अनाज पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ-साथ विटामिन ई के सबसे बेहतरीन विकल्प में से एक है. वहीं अगर आप दिमाग तेज करना चाहते हैं तो साबुत अनाज को डाइट में जरूर शामिल करें.

 

3/5

अंडे फिजिकल हेल्थ को बढ़ावा देने के साथ-साथ मेंटल हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं. ऐसे में आप नाश्ते में अंडे का सेवन कर सकते हैं.

 

4/5

मूंगफली कई जरूरी न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होने के साथ-साथ प्रोटीन का भी अच्छा सोर्स है. ऐसे में दिमाग तेज करन के लिए मूंगफली सेवन रोजाना कर सकते हैं.

 

5/5

फैटी फिश ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होती है जो ब्रेन सेल्स को डैमेज से बचाने और ब्रेन को बढ़ावा देने में मदद करती है.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़