Bad Cholesterol पर करना चाहते हैं गहरी चोट? तो इन बुरी आदतों से आज ही करें तौबा
Advertisement

Bad Cholesterol पर करना चाहते हैं गहरी चोट? तो इन बुरी आदतों से आज ही करें तौबा

Bad Cholesterol Increasing Habits: अगर आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल की मात्रा ज्यादा बढ़ रही है तो वक्त रहते अलर्ट हो जाना चाहिए वरना डायबिटीज समेत दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाएगा. 

Bad Cholesterol पर करना चाहते हैं गहरी चोट? तो इन बुरी आदतों से आज ही करें तौबा

High Cholesterol​: कोलेस्ट्रोल आपके खून में मौजूद एक बेहद चिपचिपा पदार्थ होता है. शरीर को हेल्दी सेल्स बनाने के लिए गुड कॉलेस्ट्रोल की जरूरत होती है, लेकिन कई बार खराब खान-पान की वजह से बैड कॉलेस्ट्रोल (Bad Cholesterol)  बढ़ जाता है जिसके कारण हार्ट अटैक समेत कई तरह की दिल की बीमारी (Heart Disease) का खतरा पैदा हो जाता है. इंसान की कुछ ऐसी आदतें भी होती हैं जो शरीर में फैट बढ़ाने की वजह बन जाती है, इन्हें जल्द छोड़ देना ही सेहत के लिए बेहतर है.

इन बुरी आदतों से बढ़ता है बैड कोलेस्ट्रॉल

1. अन्हेल्दी फूड हैबिट्स 

अगर आप अपनी डेली डाइट में जरूरत से ज्यादा सैचुरेटेड या ट्रांस फैट को शामिल करते हैं तो इससे बैड कोलेस्ट्रोल (Bad Cholesterol) तेजी से बढ़ता है. इस तरह का फैट मांस की चर्बी, फुट फैट डेरी प्रोडक्ट्स, पैक्ड फूड्स और मीठी चीजों में मिलता है. दिल की बीमारियों से बचना है तो ऐसी फूड हैबिट्स से आज ही तौबा कर लें.

2. मोटापा को लेकर लापरवाह रहना

अगर आप अपने वजन को रेगुलर चेक नहीं कर रहें हैं और कमर के आसपास की चर्बी तेजी से बढ़ रही है तो आज ही सतर्क हो जाएं, एक्सपर्ट्स से पता करें कि आपकी हाइट के हिसाब से वजन कितना होना चाहिए और फिर उसे मेनटेन करें. याद रखें कि मोटापा (Obesity) कई बीमारियों की जड़ है.

3. एक्सरसाइज न करना

मौजूदा दौर की बिजी लाइफस्टाइल की वजह से लोगों को वर्कआउट का बिलकुल वक्त नहीं मिलता, लेकिन अगर आप चाहते हैं कि कोलेस्ट्रोल न बढ़े तो दिन में कम से कम एक घंटा एक्सरसाइज के लिए वक्त जरूर निकालें. इससे ओवरऑल फिटनेस मेनटेन रखने में मदद मिलेगी

4. स्मोकिंग

युवाओं को सिगरेट का छल्ला बनाकर स्टाइल मारने का काफी शौक होता है, यही चीज आगे चलकर न छूटने वाली आदत बन जाती है. इस लत की वजह से शरीर में गुड कोलेस्ट्रोल कम होने लगता है.

5. शराब पीना

शराब की लत किसी भी इंसान को बर्बाद कर सकती है. इससे न सिर्फ लिवर को नुकसान पहुंचता है, बल्कि ये बैड कॉलेस्ट्रोल को बढ़ाने की बड़ी वजह बन जाता है. इस बुरी आदत को जितनी जल्दी छोड़ दें सेहत के लिए उतना ही अच्छा होगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

5 घंटे से कम सोना कितना खतरनाक?  Diabetes में नारियल पानी पीना चाहिए या नहीं?

Trending news