Fat Burning Tips: अब बेली फैट को कहें बाय-बाय, इस हेल्दी डाइट से सिर्फ 30 दिनों में कम हो जाएगी पेट की चर्बी
Advertisement

Fat Burning Tips: अब बेली फैट को कहें बाय-बाय, इस हेल्दी डाइट से सिर्फ 30 दिनों में कम हो जाएगी पेट की चर्बी

Weight Loss Tips: अगर आप भी वजन कम करना चाहते हैं, लेकिन एक्सरसाइज की हिम्मत नहीं है और न ही आप खाने को छोड़ सकते हैं, तो ये हेल्दी डाइट चार्ट फॉलो कर अपना वजन कम कर सकते हैं. 

डाइट चार्ट

Diet For Wieght Loss: मोटा और लटकता हुआ पेट आखिर किसे पसंद होता है, लेकिन वक्त की कमी के चलते न तो हम एक्सरसाइज (Exercise) कर पाते हैं और न ही वजन कम करने का कोई और तरीका अपना पाते हैं, लेकिन अगर हम रोजाना एक अच्छी डाइट (Diet)  फॉलो करें तो हम कम समय में ही बेली फैट कम कर सकते हैं. अगर आप सही डाइट लेंगे तो इस तरीके से मात्र एक महीने में आपका पेट कम दिखने लगेगा. 

कैसी डाइट लें?

वजन कम करने के लिए खाना छोड़ना जरूरी नहीं है. बल्कि आप उसकी बजाय कम कैलोरी (Low Caloreis) और कम फैट (Low Fat) वाला खाना खाएं तो इससे आपकी सेहत भी बनी रहेगी और वजन भी कम होगा. डाइट के दौरान सबसे जरूरी चीज है कि हमें अपने खाने से कैलोरी और फैट कम करना है ऐसे में उन चीजों को अवॉइड करें जो फैट बढ़ाती हैं. खाने में तेल और पनीर जैसी फैटी चीजें कम कर दें. वजन कम करने के लिए आप रोज इस तरह का रुटीन फॉलो कर सकते हैं.

कितनी मील लें?

डाइटीशियन्स की मानें तो दिन भर में 7-8 से आठ मील (Meal) लेना चाहिए. आप इसे नाश्ते, चाय और प्रॉपर खाने में बांट सकते हैं. 

सुबह 06-6:30 बजे

उठते ही दिन की शुरूआत खीरे, मेथी या सौंफ के पानी से करें. खीरे का पानी दिन भर आपको हाइड्रेट रखता है और टॉक्सिन को बाहर कर देता है. वहीं गली हुई मेथी और सौंफ भी एनर्जी से भरपूर और वजन कम करने में मददगार हैं. 

7 बजे

एनर्जेटिक पानी पीने के बाद नट्स या स्प्राउट्स खा सकते हैं. ये विटामिन, मिनरल्स और फाइबर से भरपूर होते हैं. नट्स और स्प्राउट्स में फैटी चीजों से बचें. ये आपको एनर्जी देंगे. इसके साथ ही स्किम्ड दूध पी सकते हैं.

8 बजे

8 बजे तक आपको प्रॉपर नाश्ता करना है. लेकिन ये भी हल्का और कम कैलोरी वाला होना चाहिए. इस वक्त डोसा और सांभर या फिर कम तेल में बना चीला और चटनी खा सकते हैं. 

11 बजे

इस वक्त आप सलाद और स्प्राउट्स खा सकते हैं. साथ में ग्रीन टी और दही लेना फायदेमंद होगा.

1 बजे दोपहर का खाना

दोपहर के खाने में ओट्स की रोटी खाना बहुत फायदेमंद होगा. ओट्स की रोटी में गेंहूं के मुकाबले कम कैलोरीज होती हैं, जो वजन कम करने में फायदेमंद हैं. साथ में कम तेल में बनी हरी सब्जियां, सलाद, और दही या छाछ ले सकते हैं. दोपहर के वक्त अगर रोटी से हटकर खाना चाहें तो रागी इडली और सांभर बेहतरीन ऑप्शन है. रागी इडली में फाइबर बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो वजन कम करने में मददगार है. 

2 बजे 

लंच के बाद थोड़ी देर टहलना चाहिए इससे खाना अच्छी तरह से पच जाता है. आप लंच करने के एक घंटे बाद ग्रीन टी पी सकते हैं. एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर से भरपूर ग्रीन टी वजन कम करने में मददगार है. 

शाम 4 बजे

शाम के वक्त फ्रूट चार्ट और सैलेड खाना बेहतर है. फ्रूट हेल्दी होते हैं और एनर्जी से भरपूर होते हैं.

शाम 7 बजे

शाम को सोने से 2-3 घंटे पहले डिनर कर लेना चाहिए. डिनर में हैवी के बजाय लाइट चीजें खाना चाहिए. शाम को खिचड़ी, दलिया या फिर ब्राउन राइस खा सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news