Health Tips: इस तरह से दही खाने के होते हैं चमत्कारिक फायदे, कई बीमारियों से मिल जाता है छुटकारा
topStorieshindi

Health Tips: इस तरह से दही खाने के होते हैं चमत्कारिक फायदे, कई बीमारियों से मिल जाता है छुटकारा

Curd Health Benefits: दही को अगर घी के साथ मिलाकर खाया जाए तो ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है. आइए जानते हैं कि दही और घी को खाने से क्या फायदे हो सकते हैं.

 

Health Tips: इस तरह से दही खाने के होते हैं चमत्कारिक फायदे, कई बीमारियों से मिल जाता है छुटकारा

Curd And Ghee Benefits: अगर सही तरीका मालूम हो तो डेयरी प्रॉडक्ट हर तरह की बीमारी को दूर कर सकते हैं. दूध से बने सामान यानी कि डेयरी प्रॉडक्ट्स सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. खासकर दही के गुण तो हैरान करने वाले हैं. लेकिन अगर दही को घी के साथ मिलाकर खाया जाए तो ये फायदा दोगुना हो सकता है. इन दोनों को मिलाकर खाने से सेहत को अनगिनत फायदे मिल सकते हैं. 

पाचन में फायदेमंद 

दही और घी को साथ खाने से पाचन से जुड़ी कई सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं. दही-घी का मिश्रण गैस और अपच की परेशानी को दूर कर देता है. रोज अगर इन दोनों को साथ में मिलाकर खाया जाए तो अपच की वजह से होने वाली खट्टी डकार की परेशानी से भी छुटकारा मिल जाता है. इसे खाने से पेट में ठंडक मिलती है और पेट में होने वाली जलन से भी छुटकारा मिल जाता है. 

इम्यूनिटी बढ़ाए

दही और घी में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं. दही और घी को साथ मिलाकर खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है. इसे खाने से संक्रमण से होने वाली बीमारियां आसानी से नहीं पकड़ पाती हैं और बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है. 

थकान दूर करे

दही और घी दोनों ही न्यू्ट्रिएंट्स से भरपूर होते हैं. दोनों को मिलाकर खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है और थकान दूर हो जाती है. अगर रोज इसका सेवन किया जाए तो शरीर हमेशा एनर्जी से भरपूर रहेंगे. काम करने की कैपिसिटी बढ़ जाएगी.

पीरियड्स में फायदेमंद

दूध और दही खाना पीरियड्स में भी फायदेमंद हो सकता है. अगर हैवी पीरिेएड्स की परेशानी हो तो दही और घी के मिश्रण में थोड़ा सा आंवला मिलाकर खा लें. इससे पीरिएड्स के दर्द में भी आराम मिल जाएगा.

बच्चों के लिए फायदेमंद

दही और घी को एक साथ खाने भूख बढ़ती है. इससे अगर कोई कमजोर है तो उसे रोज घी और दही के मिक्सचर का सेवन करना चाहिए. दही और घी को साथ खाने से भूख बढ़ती है, ज्यादा खाना खाने से कमजोरी भी दूर हो जाती है और वजन भी बढ़ता है. बच्चों को दही और घी खिलाना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news