Women's Health: सिगरेट पीने से महिलाओं की सेक्सुअल हेल्थ हो जाती है खराब, बॉडी को घेर लेती हैं ये बीमारियां
Advertisement
trendingNow11692487

Women's Health: सिगरेट पीने से महिलाओं की सेक्सुअल हेल्थ हो जाती है खराब, बॉडी को घेर लेती हैं ये बीमारियां

 Health Harmed By Cigarette Smoking: धूम्रपान महिलाओं के स्वास्थ्य और सेक्स लाइफ के लिए खतरनाक होता है. आइए जानते हैं, महिलाओं के सेक्स लाइफ पर धूम्रपान का क्या प्रभाव होता है?

Women's Health: सिगरेट पीने से महिलाओं की सेक्सुअल हेल्थ हो जाती है खराब, बॉडी को घेर लेती हैं ये बीमारियां

Women's Health Harmed By Cigarette Smoking: धूम्रपान महिलाओं के स्वास्थ्य और सेक्स लाइफ के लिए खतरनाक होता है. इस आदत के कई सारे दुष्प्रभाव होते हैं जो परिणाम स्वरूप उनके स्वास्थ्य को गंभीर रूप से प्रभावित करते हैं. आइए जानते हैं, महिलाओं के सेक्स लाइफ पर धूम्रपान का क्या प्रभाव होता है?

धूम्रपान  करने से महिलाओं की सेहत पर पड़ता है ये असर-

1-पिरीयड्ज़ की कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. धूम्रपान के लिए स्वस्थ रहने वाली महिलाओं में मासिक धर्म की कठिनाइयों का होना एक सामान्य समस्या है.

2-सेक्स इच्छा में कमी होती है. धूम्रपान नाक और खांसी का कारण बनता है जिससे संभोग की इच्छा में कमी होती है. अधिक धूम्रपान करने वाली महिलाओं में यह समस्या और भी बढ़ती है.

3-योनि में तनाव बढ़ जाता है. धूम्रपान की आदत महिलाओं के लिए सेक्स लाइफ पर काफी नकारात्मक प्रभाव डालती है. धूम्रपान और सेक्स संबंधी समस्याओं के बीच वास्तव में एक संबंध होता है. 

4-सेक्स के दौरान सूखापन महसूस होता है। धूम्रपान की आदत से महसूस होने वाली सूखापन की वजह से योनि द्वारा उत्पन्न तरल पदार्थों में कमी होती है जो संभोग के दौरान सूखापन लगता है. यह विशेष रूप से धूम्रपान से प्रभावित स्वस्थ महिलाओं में देखा जाता है.

5-योनि और श्वेत प्रवाह पर प्रभाव पड़ता है. धूम्रपान से महिलाओं के योनि में बदबू आती है, और रैश और खुजली होती है. इसके साथ ही, श्वेत प्रवाह भी बहुत कम होता है जिससे महिलाएं संतुलित नहीं रहतीं.

6-संतुलित हार्मोन लेवल पर प्रभाव पड़ता है. महिलाओं में धूम्रपान के कारण टेस्टोस्टेरोन और एस्ट्रोजन जैसे हार्मोन कम हो जाते हैं जो कि संतुलित हार्मोन लेवल को बिगाड़ देते हैं. यह हानिकारक होता है और सेक्स इच्छा में कमी पैदा कर सकता है.

7-स्त्री बांझ पन्ना और गर्भाशय संबंधी समस्या का सामना कर सकती है। धूम्रपान करने वाली महिलाओं में बांझपन और गर्भाशय संबंधी समस्या का होना संभव है। धुम्रपान के नकारात्मक प्रभावों के चलते इससे बचा जाना काफी महत्वपूर्ण है.

8-हृदय रोगों का खतरा बढ़ जाता है. धुम्रपान से महिलाओं में हृदय रोगों का खतरा बढ़ जाता है.धुम्रपान से महिलाओं के लिए हार्ट अटैक और दिल के और भी कई रोगों का खतरा बढ़ता है.यह सभी सेक्स लाइफ को सीधे प्रभावित करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news