श्रीलंका: 10 दिन पहले ही मिला था अलर्ट, भारतीय दूतावास सहित अहम चर्च थे निशाने पर
Advertisement
trendingNow1518696

श्रीलंका: 10 दिन पहले ही मिला था अलर्ट, भारतीय दूतावास सहित अहम चर्च थे निशाने पर

पुलिस प्रमुख पी. जयसुंदरा ने 11 अप्रैल को एक गुप्तचर चेतावनी शीर्ष अधिकारियों को भेजी थी. 

 श्रीलंका के चर्च में हुए धमाके का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. फोटो सोशल मीडिया

कोलंबो: श्रीलंका में रविवार को हुए सिलसिलेवार बम विस्फोटों से 10 दिन पहले देश के पुलिस प्रमुख ने अलर्ट जारी करके कहा था कि आत्मघाती हमलावर ‘अहम गिरजाघरों’ को निशाना बना सकते हैं. पुलिस प्रमुख पी. जयसुंदरा ने 11 अप्रैल को एक गुप्तचर चेतावनी शीर्ष अधिकारियों को भेजी थी. 

ये दी थी जानकारी
इस अलर्ट में कहा गया था कि एक विदेशी खुफिया एजेंसी ने जानकारी दी है कि एनटीजे (नेशनल तोहिद जमात) अहम गिरजाघरों और कोलंबो में भारतीय उच्चायोग पर फिदायीन हमले की योजना बना रहा है. एनटीजे श्रीलंका का कट्टरपंथी मुस्लिम संगठन है. पिछले साल बुद्ध प्रतिमाओं को नुकसान पहुंचाने में इस संगठन का नाम सामने आया था.

 

एक के बाद एक हुए 8 धमाके
श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में रविवार दोपहर को 8वां बम धमाका हुआ है. कोलंबो में दोपहर में 7वां और 8वां बम धमाका कुछ ही अंतराल में हुआ है. 7वें धमाके में 2 लोगों की मौत हुई है. अभी 8वें बम धमाके में हुए नुकसान की जानकारी सामने नहीं आई है. इन बम धमाकों के बाद श्रीलंकाई सरकार ने रविवार शाम 6 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक देश में कर्फ्यू घोषित किया है.

ये भी पढ़ें: श्रीलंका सीरियल ब्लास्ट का LIVE VIDEO: देखें कैसे उड़ गई चर्च की छत, हर तरफ मची चीख-पुकार

8 धमाकों में 162 लोगों की मौत
अब तक 162 लोगों की जानें इन बम धमाकों में जा चुकी हैं. इनमें 35 विदेशी भी शामिल हैं. साथ ही 500 से अधिक लोगों के घायल होने की खबर है. ये धमाके ईसाइयों के त्‍योहार ईस्‍टर के दौरान किए गए हैं. श्रीलंका की पुलिस इस समय अलर्ट पर है. साथ ही सेना को भी तैनात किया गया है. इससे पहले रविवार सुबह कोलंबो के चर्च और पांच सितारा होटलों में हुए 6 सीरियल बम ब्‍लास्‍ट में करीब 160 मौतें हो चुकी थीं. 

अफरातफरी का माहौल
धमाके के बाद पूरे शहर में अफरातफरी का माहौल बना हुआ है. एंबुलेंस की मदद से घायलों को अस्पताल पहुंचाया जा रहा है. स्थिति को नियंत्रण में करने के लिए भारी संख्या में सुरक्षाबल सड़कों और घटनास्थल पर पहुंच गए हैं. बताया जा रहा है कि कोलंबो (Colombo) में 40, निगोंबो (Negombo) में 62 और बाटिकालो (Baticaloa) में 27 लोगों की जान गई है. पुलिस का मानना है कि घायलों की संख्या बढ़ सकती हैं. ये धमाके उस वक्त हुए जब चर्च में ईस्टर के मौके पर प्रार्थना सभा चल रही थी.

Trending news