Huawei की CFO के बाद कनाडा के 13 नागरिक गिरफ्तार, जानिए क्या है पूरा मामला

मेंग वानझाउ की एक दिसंबर को हुई गिरफ्तारी के बाद से चीन में अब तक कनाडा के 13 नागरिकों को हिरासत में लिया जा चुका है

Huawei की CFO के बाद कनाडा के 13 नागरिक गिरफ्तार, जानिए क्या है पूरा मामला
फाइल फोटो

ओटावाः चीन की दिग्गज स्मार्टफोन कंपनी हुवाई दुनिया के बहुत से देशों में अपने स्मार्टफोन देकर नाम कमा रही है. कंपनी की मुख्य वित्तीय अधिकारी मेंग वानझाउ की एक दिसंबर को हुई गिरफ्तारी के बाद से चीन में अब तक कनाडा के 13 नागरिकों को हिरासत में लिया जा चुका है. हालांकि गिरफ्तार किए गए नागरिकों में से आठ को छोड़ दिया गया। कनाडा के विदेश मामलों के प्रवक्ता जी. बेरूबे ने नागरिकों को हिरासत में लेने की पुष्टि की है. उनका कहना है कि इसमें हांगकांग में हिरासत में लिए गए लोग शामिल नहीं हैं.

कनाडा में Huawei Technologies के मालिक की बेटी गिरफ्तार, चीन ने दी अमेरिका को चेतावनी

हिरासत में लिए गए 13 कनाडाई नागरिकों में पूर्व राजनयिक माइकल कोवरिग और कंसल्टेंट माइकल स्पावोर भी शामिल हैं. चीन ने इन्हें 10 दिसंबर को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बताते हुए हिरासत में लिया गया था। साथ ही चीन ने कनाडा की शिक्षिका सारा मैकल्वेर को भी हिरासत में लिया था, लेकिन बाद में उन्हें छोड़ दिया गया। सारा मैकल्वेर वह कनाडा लौट आयी हैं.

VIDEO: अक्षय कुमार ने कहा, 'इंडिया नहीं कनाडा है 'फर्स्ट होम'! ट्विटर पर हुए ट्रोल

200 कनाडाई नागरिक हिरासत में...
मेंग वानझाउ की गिरफ्तारी के बाद से चीन ने अब तक करीब 200 कनाडाई नागरिकों को विभिन्न आरोपों और कारणों से हिरासत में लिया है. यदि तुलनात्मक तौर पर देखें तो अमेरिका में करीब 900 कनाडाई नागरिक ऐसी स्थिति में हैं. कहा जा रहा है कि हुवाई की मुख्य वित्तीय अधिकारी मेंग वानझाउ की एक दिसंबर को हुई गिरफ्तारी के बाद कनाडा के नागरिकों को हिरासत में लिया जाना प्रतिशोध की कार्रवाई है.