गोवा से ताल्लुक, 9 साल रहे पुर्तगाल के PM, कौन हैं यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष एंटोनियो कोस्टा, जिन्हें PM मोदी ने दी बधाई
Advertisement
trendingNow12312879

गोवा से ताल्लुक, 9 साल रहे पुर्तगाल के PM, कौन हैं यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष एंटोनियो कोस्टा, जिन्हें PM मोदी ने दी बधाई

मोदी ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, 'यूरोपीय परिषद के अगले अध्यक्ष के रूप में चुने जाने पर मेरे दोस्त एंटोनियो कोस्टा को बधाई. मैं भारत-यूरोपीय संघ रणनीतिक साझेदारी को और अधिक ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए आपके साथ मिलकर काम करने की आशा करता हूं.'

गोवा से ताल्लुक, 9 साल रहे पुर्तगाल के PM, कौन हैं यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष एंटोनियो कोस्टा, जिन्हें PM मोदी ने दी बधाई

पुर्तगाल के पूर्व प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा को यूरोपीय काउंसिल का अध्यक्ष चुना गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनको बधाई है. पीएम मोदी ने कहा कि भारत-यूरोपीय संघ रणनीतिक साझेदारी को और और ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए उनके (कोस्टा के) साथ मिलकर काम करने की आशा करते हैं. भारत के गोवा से ताल्लुक रखने वाले कोस्टा को पिछले दिनों यूरोपीय परिषद का अध्यक्ष चुना गया है.

मोदी ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, 'यूरोपीय परिषद के अगले अध्यक्ष के रूप में चुने जाने पर मेरे दोस्त एंटोनियो कोस्टा को बधाई. मैं भारत-यूरोपीय संघ रणनीतिक साझेदारी को और अधिक ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए आपके साथ मिलकर काम करने की आशा करता हूं.' कोस्टा 2015 से 2023 तक पुर्तगाल के प्रधानमंत्री रहे। नवंबर 2023 में भ्रष्टाचार के एक मामले से जुड़ी जांच के मद्देनजर कोस्टा ने पद से इस्तीफा दे दिया था.

हाल ही में यूरोपीय काउंसिल की कमान किसे सौंपी जाए, इसे लेकर ब्रसेल्स में यूरोपीय यूनियन के नेताओं का जमावड़ा लगा था. इसके अध्यक्ष के पद का कार्यकाल 5 वर्ष का होता है. हालांकि इस फैसले में भी विवाद हुए क्योंकि इटली और हंगरी के नेताओं ने नाखुशी जताई थी. लेकिन इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी और हंगरी के विक्टर ओरबन के विरोध के बावजूद उरसुला वोन डेर, एंटोनियो कोस्टा और काजा कलास को ईयू में अहम पदों के लिए नॉमिनेट किया गया था.

 उरसुला वोन डेर को यूरोपीय कमीशन का दूसरी बार अध्यक्ष चुना गया. जबकि एंटोनियो कोस्टा यूरोपीय काउंसिल के अध्यक्ष बने. जबकि कजा कलास को फॉरेन अफेयर्स एंड सिक्योरिटी पॉलिसी का हाई रिप्रेजेंटेटिव चुना गया. उरसुला वोन डेर और कलास की नियुक्ति को यूरोपीय संसद से मंजूरी मिलना अभी बाकी है. वहीं कोस्टा 1 दिसंबर से पदभार संभालेंगे. कूटनीतिक सूत्रों के मुताबिक इटली पीएम मेलोनी ने कोस्टा और कलास की दावेदारी का विरोध किया था. 

नए रोल को स्वीकार करते हुए कोस्टा ने कहा,  'यह गर्व की बात है कि मुझे यूरोपीय काउंसिल के नए अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी गई है. मैं समाजवादी समर्थकों और पुर्तगाल सरकार का धन्यवाद करता हूं, जिन्होंने एकता बनाए रखी.'

Trending news