बांग्लादेश: शेख हसीना समेत नवनिर्वाचित सांसदों ने शपथ ली, विपक्ष ने किया बहिष्कार

विपक्षी एनयूएफ ने इस चुनाव को ढकोसला करार दिया है और फिर से चुनाव कराने की मांग की है. 

बांग्लादेश: शेख हसीना समेत नवनिर्वाचित सांसदों ने शपथ ली, विपक्ष ने किया बहिष्कार
फोटो साभार : IANS

ढाका: बांग्लादेश के नवनिर्वाचित सांसदों ने गुरुवार को (संसद की सदस्यता की) शपथ ली. वहीं, जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया की बीएनपी और उसके सहयोगी दलों ने चुनाव को 'ढकोसला और कदाचारपूर्ण' करार देते हुए शपथ ग्रहण समारोह का बहिष्कार किया. हाल के ग्यारहवें आम चुनाव में बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) ने पांच तथा नेशनल यूनिटी फ्रंट (एनयूएफ) में उसके सहयोगी दलों ने महज दो सीटें जीतीं. प्रधानमंत्री शेख हसीना की आवामी लीग 258 और उसकी सहयोगी जातीय पार्टी 22 सीटों पर विजयी रहीं. 

दसवीं संसद की अध्यक्ष रहीं शिरीन शर्मिन ने संसदीय नियमों के अनुसार करीब ग्यारह बजे संसद के शपथ कक्ष में पहले खुद शपथ ली और फिर उन्होंने हसीना समेत आवामी लीग के निर्वाचित सांसदों को शपथ दिलायी. गुलाबी और आसमानी रंग की जामदानी साड़ी में आयीं हसीना अगली पंक्ति में बैठीं. हसीना के बाद ग्रांड एलायंस के अन्य दलों- पूर्व राष्ट्रपति एचएम इरशाद की जातीय पार्टी, वामपंथी वर्कर्स पार्टी, जातीय समाजतांत्रिक दल और मध्य दक्षिणपंथी बिकल्प धारा बांग्लादेश तथा तारीकात फेडरेशन के सांसदों और निर्दलीय सांसदों को शपथ दिलायी गयी. जातीय पार्टी 22 सीटें जीती है और वह संसद में दूसरे सबसे बड़े दल के रुप में उभरी है.

विपक्षी एनयूएफ के सात निर्वाचित सांसदों ने इस शपथ ग्रहण समारोह का बहिष्कार किया. एनयूएफ ने इस चुनाव को ढकोसला करार दिया है और फिर से चुनाव कराने की मांग की है. संभावना है कि हसीना दस जनवरी को लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगी. वैसे प्रधानमंत्री के रुप में उनका यह चौथा कार्यकाल होगा.

(इनपुट भाषा से)