पद संभालते ही बड़ा फैसला लेंगे Biden, America में रह रहे NRI को होगा फायदा
Advertisement

पद संभालते ही बड़ा फैसला लेंगे Biden, America में रह रहे NRI को होगा फायदा

Joe Biden Sworn: अमेरिका में रह रहे भारतीयों के लिए बड़ी खुशखबरी आ सकती है. खबर है कि पद संभालते ही जो बाइडेन (Joe Biden) अमेरिका की अप्रवास नीति में बदलाव करेंगे जिससे अमेरिका में रह रहे भारतीयों को खासा फायदा होगा.

फाइल फोटो

वॉशिंगटन: America Election आज अमेरिका के लिए बड़ा दिन है, जो बाइडेन (Joe Biden) अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बनने जा रहे हैं. अमेरिका के लिए तो ये मौका खास है ही लेकिन भारतीयों की नजर भी इस मौके पर बनी हुई है.

  1. अमेरिका पर भारत की नजर
  2. NRI को मिल सकता है ग्रीन कार्ड
  3. ट्रंप का फैसला बदलेंगे बाइडेन

बड़ा फैसला लेने जा रहे हैं बाइडेन

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति जो बाइडन सत्‍ता संभालते ही भारतीयों को पहले दिन एक बड़ी खुशखबरी देने जा रहे हैं। जो बाइडन अपने प्रशासन के पहले दिन एक विधेयक पेश करने की योजना बना रहे हैं। इस विधेयक के जरिए कानूनी दर्जे के बिना रह रहे करीब एक करोड़ 10 लाख लोगों को 8 साल के लिए नागरिकता (Citizenship) देने का प्रावधान होगा. आंकड़ों के मुताबिक इस फैसले से करीब 5 लाख लोग भारतीय मूल के लोगों (NRI) को फायदा हो सकता है.

ट्रंप के फैसले से सहमत नहीं हैं बाइडेन

राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार के तौर पर बाइडेन ने अप्रवास नीति (Immigration Policy) पर डोनल्ड (Donald Trump) ट्रंप के कदमों को अमेरिकी मूल्यों पर कठोर हमला करार दिया था, तब से ही ये उम्मीद जताई जा रही थी कि अगर बाइडेन राष्ट्रपति बन जाते हैं तो अप्रवास नीति को जरूर बदलेंगे. मीडिया में छपी खबरों के मुताबिक अब ये लगभग फाइनल है कि जो बाइडेन ट्रंप की अप्रवास नीति को बदलने जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें: 25 हजार नेशनल गार्ड्स की मौजूदगी में Biden आज लेंगे US के 46वें राष्ट्रपति पद की शपथ, Trump रहेंगे नदारद

भारतीयों को कैसे होगा फायदा

भावी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि वह कांग्रेस के साथ वीजा प्रणाली, एच 1-बी वीजा में सुधार करने के लिए काम करेंगे ताकि वीजा पर रहने वालों को नौकरी स्विच करने की अनुमति मिल सके.  इससे भारतीय कामगारों को काफी फायदा हो सकता है. इस विधेयक के तहत एक जनवरी 2021 तक अमेरिका में किसी कानूनी दर्जे के बिना रह रहे लोगों की पृष्ठभूमि (Background) की जांच की जाएगी और यदि वे जरूरी दस्तावेज कर पाते हैं तो पहले उन्हें 5 साल के लिए अस्थायी कानूनी दर्जा दिया जाएगा जिससे उन्हें ग्रीन कार्ड मिल जाएगा. इसके बाद उन्हें और 3 साल के लिए नागरिकता मिल सकती है.

Trending news